Today Weather Update: देशभर में बारिश का सिलसिला रुका, क्या मॉनसून ने वक्त से पहले ही ले ली है विदाई? जानें ताजा मौसम अपडेट
Advertisement

Today Weather Update: देशभर में बारिश का सिलसिला रुका, क्या मॉनसून ने वक्त से पहले ही ले ली है विदाई? जानें ताजा मौसम अपडेट

Weather Forecast Today: देशभर में मानसूनी बारिश का सिलसिला पिछले कुछ दिनों से थम गया है. कई एक्सपर्ट आशंका जता रहे हैं कि इस बार मानसून वक्त से पहले विदा हो गया है. इस पर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. 

 

Today Weather Update: देशभर में बारिश का सिलसिला रुका, क्या मॉनसून ने वक्त से पहले ही ले ली है विदाई? जानें ताजा मौसम अपडेट

Monsoon and Rain Update Today: दक्षिण-पश्चिम मानसून पिछले दस दिनों से धीमे-धीमे गुजर रहा है. देशभर में 4 अगस्त के बाद से बारिश का स्तर सामान्य से लगातार कम चल रहा है. अगस्त के महीने में अब तक 35% बारिश की कमी रही है. आने वाले दिनों मॉनसून की सक्रियता थोड़ी बढ़ने की उम्मीद है. हालांकि इसका असर भी सीमित क्षेत्रों में ही दिखाई देगा. अगले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती दबाव के मजबूत होने की संभावना है. इसके प्रभाव से, 48 घंटों के भीतर देश के पूर्वी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में कुछ अच्छी बारिश की उम्मीद की जा सकती है.

इन राज्यों में 18 अगस्त से हो सकती है बारिश!

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक 18 अगस्त से 24 अगस्त के बीच मानसून (Today Weather Update) के आंशिक रूप से पुनर्जीवित होने की संभावना है. ऐसा होने पर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में हल्की बारिश का दौर शुरू हो सकता है. इन राज्यों में घूमने के बाद फिर पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की तलहटी के क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. देश के बाकी हिस्सों के लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा. 

पिछले 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

देश में मौसम के ताजा हालात की बात करें तो पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिणी आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और तेलंगाना, दक्षिण गुजरात में कुछ स्थानों पर और लक्षद्वीप में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बरसात हुई. उत्तर पूर्व भारत, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश ने लोगों को खुश किया. 

आज इन क्षेत्रों में बरसात के आसार

मौसम एजेंसी (Today Weather Update) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश विदर्भ, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

Trending news