Amarnath Yatra: इन लोगों के लिए बंद हुए अमरनाथ यात्रा के रास्ते, जानिए क्या है अपडेट?
Advertisement

Amarnath Yatra: इन लोगों के लिए बंद हुए अमरनाथ यात्रा के रास्ते, जानिए क्या है अपडेट?

Amarnath Yatra new Upadet: अमरनाथ यात्रा को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है कि अब 13 साल से कम उम्र के बच्चे और 75 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा सकेंगे. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी इस यात्रा से बाहर रखा गया है.

फाइल फोटो

New Upadet about Amarnath Yatra: हिंदू धर्म का पवित्र स्थल कहे जाने वाले अमरनाथ की यात्रा (Amarnath Yatra) को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है. आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा के नियमों को लेकर बदलाव किया गया है. नए नियमों के तहत अब 13 साल से कम उम्र के बच्चे इस तीर्थयात्रा में शामिल नहीं हो पाएंगे. इसके अलावा 75 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग भी अमरनाथ की यात्रा नहीं कर पाएंगे. अगर कोई महिला 6 सप्ताह से ज्यादा की गर्भवती है तो उसे भी यात्रा पर जाने से रोक दिया जाएगा.

1 जुलाई से शुरू होगी यात्रा

आपको बता दें कि 17 अप्रैल से ही अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.  62 दिनों चलने वाली इस यात्रा में भारी संख्या में भक्त उमड़ते हैं. गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगी. दर्शनार्थियों के सुरक्षा के लिहाज से जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कड़े बंदोबस्त किए हैं. अमरनाथ यात्रा पर जाने के दो रास्ते हैं, पहले रास्ते में साउथ कश्मीर के अनंतनाग से होते हुए पहलगाम के जरिए 48 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करनी होती है. वहीं दूसरा रास्ता इससे काफी छोटा है लेकिन यह थोड़ा खतरनाक भी है.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

दूसरा रास्ता आपको मात्र 14 किलोमीटर में अमरनाथ तक पहुंचने में मदद करता है, जिसे कश्मीर के बीच से गांदरबल जिले से होते हुए तय करना पड़ता है. हालांकि, ये रास्ता खड़ी चढ़ाई वाला है. इसलिए ये थोड़ा खतरनाक हो जाता है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन की मानें तो दोनों रास्तों पर सुरक्षा के बंदोबस्त कर दिए गए हैं. इन रास्तों पर दर्शनार्थियों के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराई गई है और उनकी मदद के लिए जगह-जगह पर बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है. पहले अमरनाथ यात्रा के लिए मैनुअल फॉर्म भरना पड़ता था लेकिन अब इसे बदल कर ऑटोमेटिक जनरेट कर दिया गया है.

Trending news