Health Tips: झुलसा देने वाली गर्मी से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 टिप्स, राहत पाने के लिए तुरंत आजमाएं
Advertisement
trendingNow11659936

Health Tips: झुलसा देने वाली गर्मी से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 टिप्स, राहत पाने के लिए तुरंत आजमाएं

Health Tips In Summer: अप्रैल महीने की इस झुलसा देने वाली गर्मी से इंसान भी नहीं बल्कि पशु-पक्षी भी परेशान हो चुके हैं. रात में फुल स्पीड करके चल रहे पंखों ने भी आराम देना बंद कर दिया है. बढ़ती गर्मी से राहत पाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें आजमाने से सेहत ठीक रहेगी.

फाइल फोटो

Heath Tips For Summer Season: अप्रैल के इस महीने में गर्मी ने अपना प्रचंड प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. सुबह 8:00 बजे के बाद घर से बाहर निकलना बेचैन करने वाला है. बढ़ती गर्मी से न केवल इंसान बल्कि पशु-पक्षी भी परेशान हैं. ऐसे मौसम में डिहाइड्रेशन का खतरा हमेशा बना रहता है. झुलसा देने वाली गर्मी में हर किसी को राहत की तलाश है. चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को राहत मिलेगी और डिहाइड्रेशन का खतरा भी कम होगा.

प्रचंड गर्मी के प्रकोप से कैसे बचें

प्रचंड गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए जब भी घर से बाहर निकले तो एक गिलास ठंडा पानी पीने के बाद ही निकलें. एक प्याज को भी अपनी जेब में रख लें. यह आपको भयंकर लू से बचाएगा. बढ़ती गर्मी में प्यास ज्यादा लगती है और शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में दिन के समय 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं. यह पानी आपको थोड़े-थोड़े वक्त पर पीना है, क्योंकि इस मौसम में अधिकतर पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है. ज्यादातर लोगों में देखा जाता है कि गर्मियों में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है, इसलिए तेल-मसाले से बनी चीजों से दूर रहना ही अच्छा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस मौसम में सेहत को ठीक रखने के लिए भूख से एक रोटी कम का सेवन करना चाहिए और पानी पीने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

इस बात का भी रखें खास ख्याल

धूप में बाहर निकलते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप को जलती धूप में अपने स्किन और सिर को ढक कर रखना है. इसके लिए एक कपड़ा हमेशा साथ रखें जिससे सिर को ढक सके. इसके अलावा अच्छे सनस्क्रीन लोशन का भी इस्तेमाल करें. बढ़ती गर्मी में सूती कपड़े धारण करें, क्योंकि सूती कपड़े पसीना सोखने में मददगार साबित होते हैं. नहाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों में ठंडे पानी से ही स्नान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news