Perfume IED: परफ्यूम के जरिए भारत में धमाका करने की साजिश कर रहे आतंकी, खुफिया एजेंसियों ने किया खुलासा
Advertisement

Perfume IED: परफ्यूम के जरिए भारत में धमाका करने की साजिश कर रहे आतंकी, खुफिया एजेंसियों ने किया खुलासा

What is Perfume IED: परफ्यूम IED एक खास तरीके का बम होता है जो कि परफ्यूम से दिखने वाले किसी भी बोतल या पैकेट में रखा जाता है और इसे प्रेस करने पर इसमें धमाका होता है.

Perfume IED: परफ्यूम के जरिए भारत में धमाका करने की साजिश कर रहे आतंकी, खुफिया एजेंसियों ने किया खुलासा

Terrorist to send Perfume IED: खुफिया एजेंसियों ने आशंका जताई है की जम्मू कश्मीर में आतंकी ग्रुप सुरक्षा बलों पर हमले के लिए परफ्यूम आईईडी (Perfume IED) का इस्तेमाल कर सकते हैं. खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक सीमा पार से ड्रोन के जरिए भी परफ्यूम आईडी को देश के अंदर भेजने की साजिश हो रही है. परफ्यूम IED के खतरे को देखते हुए जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों को अलर्ट रहने को कहा गया है.

क्या होता है परफ्यूम आईईडी (What is Perfume IE)

जम्मू कश्मीर में चल रही अमरनाथ यात्रा को देखते हुए भी परफ्यूम IED के इस खतरे को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है. सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि आतंकी मैग्नेटिक बम की तरह परफ्यूम IED का इस्तेमाल ऐसे हमलों के लिए कर सकते हैं. परफ्यूम IED एक खास तरीके का बम होता है जो कि परफ्यूम से दिखने वाले किसी भी बोतल या पैकेट में रखा जाता है. जब भी इसे कोई प्रेस करता है तो इसमें धमाका होता है. ऐसे परफ्यूम IED का इस्तेमाल किसी भी VIP को टारगेट करने के लिए भी किया जा सकता है.

वजन में होता है काफी हल्का

सुरक्षा एजेंसियों से Zee Media को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक परफ्यूम आईडी वजन में काफी हल्के होते हैं और ऐसे में ड्रोन के जरिए इन्हें बड़ी आसानी से किसी भी जगह पर एयर ड्रॉप किया जा सकता है. 

जल्दी पकड़ में नहीं आता परफ्यूम आईईडी

यही नहीं ऐसे आईडी जल्द मेटल डिटेक्टर और IED स्निफर डॉग के पकड़ में भी नहीं आते. देखा जाए तो इस साल फरवरी में जम्मू के नरवाल में एक आतंकी के पास से जम्मू कश्मीर पुलिस ने बड़ी मात्रा में हथियार पकड़े थे. आरिफ नाम के इस आतंकी के पास से परफ्यूम IED भी बरामद हुआ था. जम्मू कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने उस दौरान मीडिया में दिए बयान में कहा था कि ये पहली बार है कि जम्मू कश्मीर में आतंकियों के पास से ऐसे परफ्यूम IED बरामद हुआ है. 

Trending news