Surya Namaskar Row: राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर विवाद के बीच बना रिकॉर्ड, मुस्लिम छात्राओं गिनाए फायदे; कही ये बात
Advertisement
trendingNow12111818

Surya Namaskar Row: राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर विवाद के बीच बना रिकॉर्ड, मुस्लिम छात्राओं गिनाए फायदे; कही ये बात

Surya Namaskar: सूर्य नमस्कार 12 योगासनों को मिलाकर बनाया गया है. हर एक आसान का अपना महत्व है. इसे करने वाले का कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ अच्छा होता है. साथ ही शरीर में खून का संचार भी दुरुस्त होता है. सूर्य नमस्कार के जरिए आप अपना तनाव कम कर सकते हैं और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है.

Surya Namaskar Row: राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर विवाद के बीच बना रिकॉर्ड, मुस्लिम छात्राओं गिनाए फायदे; कही ये बात

Surya Namaskar ke fayde: सूर्य नमस्कार को लेकर राजस्थान की सरकार झुकने को तैयार नहीं है. दूसरी ओर कट्टरपंथियों का विरोध भी लगातार जारी हैं. वहीं अन्य दूसरे प्रदेशों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए अन्य कई लोगों ने इस पर टोका-टोकी की है. इस बीच राजस्थान के टोंक स्थित एक स्कूल से प्रेरणादायक खबर आई है. इसलिए आज सभी लोगों को नवाबी नगरी टोंक से आई तस्वीरों में छिपे संदेश को समझने की जरूरत है. क्योंकि यहां की मुस्लिम बेटियों से मायूस लोगों को जीने की नई राह दिखाई है. ऐसे में उनसे ये भी सीखना चाहिए कि कैसे सुरक्षित और सही तरीके से अपनी जिंदगी जीनी चाहिए.

सूर्य नमस्कार में राजस्थान ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया

राजस्थान के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में गुरुवार सुबह ठीक 10.30 बजे सूर्य नमस्कार का आयोजन कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया. नवाबी नगरी टोंक में भी सभी सरकारी और निजी स्कूलों में सर्व समाज के विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार किया. इस दौरान नवाबी नगरी टोंक के एक सरकारी स्कूल में छात्राएं हिजाब पहने नजर आई. जब उनसे सूर्य नमस्कार को लेकर सवाल किया तो सभी ने सूर्य नमस्कार करने से खुद में एनर्जी होने की बात कही.

सूर्य नमस्कार से मिलती है एनर्जी

इन छात्राओं ने कहा कि सूर्य नमस्कार से शरीर को एनर्जी मिली है. वो बहुत शांत और प्रसन्नचित महसूस करती हैं. ऐसे में हमारे स्कूल में अगर आगे भी ऐसे आयोजन होंगे तो वो आगे भी इसे करेंगे. वहीं सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने भी सूर्य नमस्कार से होने वाले फायदे गिनाए और सभी से सूर्य नमस्कार करने की अपील की है.

क्या है सूर्य नमस्कार?

सूर्य नमस्कार 12 योगासनों को मिलाकर बनाया गया है. हर एक आसान का अपना महत्व है. इसे करने वाले का कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ अच्छा होता है. साथ ही शरीर में खून का संचार भी दुरुस्त होता है. सूर्य नमस्कार के जरिए आप अपना तनाव कम कर सकते हैं और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है.

सूर्य नमस्कार के फायदे

सूर्य नमस्कार को डेली रूटीन में शामिल कर सही तरीके से किया जाए तो आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आएगी. 12 आसनों के दौरान गहरी सांस लेनी होती है जिससे शरीर को फायदा होता है. सूर्य नमस्कार करने से पेट कम होता है. सूर्य नमस्कार के दौरान उदर के अंगों की स्ट्रेचिंग होती है जिससे पाचन तंत्र सुधरता है. जिन लोगों को कब्ज, अपच या पेट में जलन की शिकायत होती है, उन्हें हर सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार करना फायदेमंद होगा. आसनों से पेट की मांसपेशी मजबूत होती है. अगर इन्हें रेगुलर किया जाए, तो पेट की चर्बी कम होती है.और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है.

हाईकोर्ट गया था मामला

ये बात राजस्थान हाईकोर्ट तक गई. वहां जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने अपनी याचिका में कहा कि स्कूलों में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम असंवैधानिक है जो संविधान के अनुच्छेद 25 का उल्लंघन करता है. हालांकि राजस्थान हाईकोर्ट ने जमीयत की याचिका खारिज कर दी और कहा कि मुस्लिम फोरम कोई पंजीकृत संस्था नहीं है.

Trending news