Jaipur : गुजरात के बाद अब राजस्थान ने बनाया रिकॉर्ड, लगभग डेढ़ करोड़ छात्र छात्राओं ने किया सूर्य नमस्कार
Advertisement
trendingNow12111885

Jaipur : गुजरात के बाद अब राजस्थान ने बनाया रिकॉर्ड, लगभग डेढ़ करोड़ छात्र छात्राओं ने किया सूर्य नमस्कार

Madan Dilawar on Surya Namaskar : राजस्थान के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें न सिर्फ हिंदू बल्कि मुस्लिम समुदाय के भी सैकड़ो बच्चे इस सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. बता दें, गुजरात के बाद अब राजस्थान ने भी सूर्य नमस्कार का रिकॉर्ड बना दिया है. 

Madan Dilawar

Rajasthan : राजस्थान के सभी स्कूलों में आज ( 15 जनवरी ) सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया. बता दें, जयपुर के चौगान स्टेडियम में भी सूर्य नमस्कार का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें शिक्षा मंत्री मदन दिलावर और माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने छात्र-छात्राओं के साथ सूर्य नमस्कार किया. 10:30 से 11:00 बजे के बीच प्रदेश के सभी स्कूलों में एक साथ आयोजित हुए सूर्य नमस्कार को लेकर शिक्षा विभाग ने वर्ल्ड रिकॉर्ड  बनाया है. सूर्य भगवान की आराधना के साथ-साथ ही बच्चों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी स्कूलों में सामूहिक सूर्य नमस्कार आयोजित किया गया. जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं शिक्षकों व अभिभावकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया. 

 

मुस्लिम समुदाय के भी सैकड़ो बच्चों ने किया सूर्य नमस्कार

 

जयपुर में आयोजित हुए प्रदेश स्तरीय सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बच्चों के साथ सूर्य नमस्कार करते हुए कहा कि सूर्य नमस्कार से हमारे शरीर के सभी अंगों का व्यायाम होता है और स्वास्थ्य सबसे जरूरी है. स्वस्थ मन और स्वस्थ तन से ही मनुष्य का विकास होता है और उसके लिए सूर्य नमस्कार करने से शरीर के पूरी तरह स्वस्थ रहता है. इस दौरान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि मुझे खुशी है, कि प्रदेश के सभी स्कूलों में आज शिक्षक और छात्र छात्राएं सूर्य नमस्कार कर रहे हैं. न सिर्फ हिंदू बल्कि मुस्लिम समुदाय के भी सैकड़ो बच्चे इस सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. मैं उन सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना भी करता हूं.

 

 

सूर्य नमस्कार को लेकर सख्त निर्देशों के साथ शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया है. जिसमें लाखों की तादाद में बच्चों व शिक्षकों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया है लेकिन जिन स्कूलों में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित नहीं करवाया गया है, उसकी जांच होगी साथ ही उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

 

सूर्य नमस्कार को लेकर मुस्लिम समाज के विरोध पर शिक्षा मंत्री को मदन दिलावर ने कहा कि कुछ लोग हैं जो भारत में रहकर भारत देश को अपनी माता नहीं मानते मुझे उन लोगों की परवाह भी नहीं है. जिन लोगों को सूर्य नमस्कार से प्रॉब्लम है वह अंधेरी कोठरी में जाकर रहे हैं. 

 

 

योग से शरीर पूरी तरह स्वस्थ : मदन 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सूर्य नमस्कार किसी धर्म का नहीं बल्कि यह एक योग क्रिया है, इस योग से शरीर पूरी तरह स्वस्थ रहता है और स्कूलों में बच्चों के योग करने से उनका मन और मस्तिष्क पूरी तरह स्वस्थ रहेगा तो पूरी मन लगाकर पढ़ाई कर पाएंगे.  इसलिए आज यह सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया है. जिसमें सभी लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया है.

 

इस दौरान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने स्कूल समय में धार्मिक कार्य से जाने वाले लोगों को लेकर भी सख्त करने के निर्देश दिए. मदन दिलावर ने कहा कि जो लोग स्कूल समय में किसी भी धार्मिक कार्य से जाते हैं चाहे वह भेरुजी व माताजी के या नमाज पढ़ने के लिए जाए अब वह बर्दाश्त नहीं होगा पिछली सरकार में जो हुआ सो हुआ लेकिन अब किसी भी कार्य से कोई स्कूल से बाहर जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. मदन दिलावर ने कहा कि आप दिन में एक बार दो बार या पांच बार नमाज अदा करते हैं तो करिए, लेकिन उस दिन के लिए आपको स्कूल से छुट्टी लेनी होगी. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने साफ शब्दों में कहा कि स्कूल परिसर में और ना ही स्कूल समय में कोई धार्मिक गतिविधि के लिए शिक्षक अलाव होंगे.

 

राजस्थान ने बना दिया रिकॉर्ड

 

लगभग डेढ़ करोड़ छात्र छात्राओं शिक्षकों व अभिभावकों के साथ एक साथ सूर्य नमस्कार कर आज शिक्षा विभाग ने एक नया इतिहास रच दिया. गुजरात के बाद अब राजस्थान ने भी सूर्य नमस्कार का रिकॉर्ड बना दिया. ऐसे में आज राजस्थान ने गुजरात के बने हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़कर नया रिकॉर्ड बना दिया है. सूर्य नमस्कार को लेकर राजस्थान ने आज नया कीर्तिमान रच कर यह साबित कर दिया कि योग के क्षेत्र में भारत विश्व गुरु है ओर रहेगा.

Trending news