IMD Alert: दिल्ली में लौट आई गर्मी, पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11855906

IMD Alert: दिल्ली में लौट आई गर्मी, पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड

Delhi Weather: IMD के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में सोमवार को गर्मी ने कई साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. दिल्ली सोमवार को भीषण गर्मी की चपेट में रही. अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

IMD Alert: दिल्ली में लौट आई गर्मी, पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड

Delhi Weather Update: मौसम की आंख मिचौली जारी है. साल के शुरुआत से ही मौसम की चाल जुदा रही है. कई बार बिन मौसम बारिश हुई तो बारिश के मौसम में कई जगहों पर सूखे हालात भी देखने को मिले. मानसून की दस्तक के बाद पहाड़ी इलाकों में बारिश के तांडव ने लोगों डराया भी. बारिश के बाद जब लगा कि मौसम अब राहत देगा तो दिल्ली में दर्ज तापमान ने हैरान कर दिया है. सोमवार को दर्ज तापमान अगर आगे भी जारी रहा तो यह कहना गलत नहीं होगा कि गर्मी लौट आई. 

राष्ट्रीय राजधानी में गर्मी ने लोगों पर भारी सितम बरपाया है. अब जब गर्मी के जाने के दिन आ रहे हैं तो सूरज अपना प्रचंद रूप दिखा रहा है. IMD के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में सोमवार को गर्मी ने कई साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. दिल्ली सोमवार को भीषण गर्मी की चपेट में रही. अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो मौसम के औसत से छह डिग्री ज्यादा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सितंबर में कई सालों बाद पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और रात में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है. दिल्ली की 24 घंटे की वायु गुणवत्ता रात 8 बजे "खराब" (233) श्रेणी में दर्ज की गई.

शून्य और 50 के बीच एक AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब" और 401 और 500 के बीच "गंभीर" माना जाता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news