Uttarkashi Tunnel Rescue: 'मैं ठीक हूं, तुम खाना खा लेना...', टनल में फंसे मजदूर ने मां को भेजा ऐसा संदेश, डबडबाईं सबकी आंखें
Advertisement
trendingNow11971925

Uttarkashi Tunnel Rescue: 'मैं ठीक हूं, तुम खाना खा लेना...', टनल में फंसे मजदूर ने मां को भेजा ऐसा संदेश, डबडबाईं सबकी आंखें

Silkyara Tunnel Update: उत्तराखंड के टनल हादसे को 10 दिन से ज्यादा वक्त बीत चुका है. तमाम कोशिशों के बाद भी सुरंग में फंसे मजदूरों को अभी तक बाहर नहीं निकाला जा सका. शुक्र यह है कि उनके पास राहत पहुंच रही है.

Uttarkashi Tunnel Rescue: 'मैं ठीक हूं, तुम खाना खा लेना...', टनल में फंसे मजदूर ने मां को भेजा ऐसा संदेश, डबडबाईं सबकी आंखें

Silkyara Tunnel Update: उत्तराखंड के टनल हादसे को 10 दिन से ज्यादा वक्त बीत चुका है. तमाम कोशिशों के बाद भी सुरंग में फंसे मजदूरों को अभी तक बाहर नहीं निकाला जा सका. शुक्र यह है कि उनके पास राहत पहुंच रही है. उनका कुशलक्षेम परिजनों तक पहुंचाया जा रहा है. टनल में फंसे मजदूरों को सबसे ज्यादा चिंता अपने अभिभावकों की है. आज एक मजदूर से जब घर वालों के लिए संदेश देने को कहा गया तो, उसने जो कहा.. वह बेहद भावुक कर देने वाला था.

मजदूरों से हुई बात

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों के बैठ रहे दिल को तब सुकून मिला जब उन्हें पहली बार अपने रिश्तेदारों से बात करने का मौका मिला. सुरंग ढहने के के बाद बचाव दल के अधिकारियों ने मंगलवार सुबह पहली बार मजदूरों से बात की. 6 इंच की पाइपलाइन के जरिये फंसे मजदूरों से बात संभव हो पाई है.

भावुक कर देगा मजदूर का मां को संदेश

सुपरवाइजर को टनल में फंसे मजदूरों से बात करते सुना गया. उन्होंने मजदूरों से कहा कि आप लोग चिंता न करें. आप लोगों को जल्द ही बाहर निकाल लिया जाएगा. सुपरवाइजर ने मजदूरों से पूछा कि क्या वह अपने माता-पिता को संदेश भेजना चाहते हैं. अगर भेजना चाहते हैं तो उनकी (मजदूरों की)  वॉयस रिकॉर्डिंग उनके माता-पिता तक पहुंचा दी जाएगी. फंसे हुए मजदूरों में से एक जयदेव ने सुपरवाइजर से बात करते हुए बांग्ला में कहा, "कृपया रिकॉर्ड करें, मैं अपनी मां से कुछ कहना चाहता हूं. उसने कहा कि मां, मेरी चिंता मत करो, मैं ठीक हूं. कृपया आप और पिताजी समय पर खाना खाएं.

मजदूरों ने दिया साहस का परिचय

फंसे हुए अन्य मजदूरों ने भी अपने रिश्तेदारों तक संदेश भेजा है. चौंका देने वाली बात यह है कि 10 दिनों से सुरंग में फंसे होने के बावजूद सभी मजदूरों ने असाधारण धैर्य और साहस का परिचय दिया. मजदूरों ने अपने रिश्तेदारों से उनके बारे में चिंता न करने के लिए कहा.

पहला वीडियो आया सामने

बता दें कि आज मंगलवार को सुरंग में फंसे 41 मजदूरों के सकुशल होने का पहला वीडियो सामने आया है. अधिकारियों ने बताया कि छह इंच की पाइपलाइन के जरिये मजदूरों तक खिचड़ी भेजने के कुछ घंटों बाद बचावकर्मियों ने उसी पाइप से तड़के उन तक एंडोस्कोपिक फ्लैक्सी कैमरा भेजा जिससे उनके सकुशल होने का वीडियो मिला.

12 नवंबर को ढहा था सुरंग का हिस्सा

उत्तरकाशी जिले में चारधाम यात्रा मार्ग पर निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था. जिससे उसमें मलबे के दूसरी ओर श्रमिक फंस गए जिन्हें निकालने के लिए युद्धस्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है . बचावकर्मियों को पहली कामयाबी सोमवार को मिली जब उन्होंने मलबे के आरपार 53 मीटर लंबी छह इंच की पाइपलाइन डाल दी. इसी पाइपलाइन के जरिए सुरंग में एंडोस्कोपिक फ्लैक्सी कैमरा डाला गया.

पीले-सफेद रंग के हेलमेट पहने दिखे मजदूर

वीडियो में पीले और सफेद रंग के हेलमेट पहने मजदूर पाइपलाइन के माध्यम से भेजा गया खाना प्राप्त करते और एक-दूसरे से बात करते हुए दिखाई दिए. इससे बचावकर्मियों के साथ ही इन श्रमिकों और उनके परिवारों का मनोबल भी बढ़ा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news