Russia Ukraine War: रूसी मिसाइलों से दहला यूक्रेन, 11 की मौत, अमेरिका ने की मॉस्को की आलोचना
Advertisement

Russia Ukraine War: रूसी मिसाइलों से दहला यूक्रेन, 11 की मौत, अमेरिका ने की मॉस्को की आलोचना

Ukraine Crisis: अक्टूबर के बाद से, मॉस्को मिसाइलों और ड्रोन के साथ यूक्रेन की एनर्जी इनफ्रास्ट्रक्चर (Energy Infrastructure) पर बमबारी कर रहा है,  जिससे व्यापक ब्लैकआउट और पानी आपूर्ति  में बाधा उत्पन्न हो रही है.

Russia Ukraine War: रूसी मिसाइलों से दहला यूक्रेन, 11 की मौत, अमेरिका ने की मॉस्को की आलोचना

Russia Ukraine War News: यूक्रेन पर गुरुवार को हुए रूसी मिसाइल हमले में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. हमले में 11 लोग घायल भी हो गए. सीएनएन ने यूक्रेनी राज्य आपातकालीन सेवाओं का हवाला देते हुए यह जानकारी दी है.

सेवा के प्रवक्ता ऑलेक्ज़ेंडर खोरुंझी ने एक बयान में कहा कि कीव क्षेत्र में आवास को सबसे अधिक नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि हमले के बाद करीब 100 बचावकर्मी बचाव प्रक्रिया में शामिल जुट गए.यह हमला अमेरिका और जर्मनी द्वारा चल रहे संघर्ष के बीच यूक्रेन को युद्धक टैंक उपलब्ध कराने पर सहमत होने के बाद हुआ है.

अमेरिका ने की हमले की निंदा
अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को एक नियमित ब्रीफिंग में यूक्रेन पर हमले की निंदा की और उन सभी लोगों के प्रति सहानुभूति जताई जो घायल हुए थे. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता ने वेदांत पटेल ने कहा, ‘जैसा कि आप सभी ने देखा, रूस ने कल रात यूक्रेन में और अधिक मिसाइलें लॉन्च कीं ... अमेरिका की ओर से, मैं उन सभी लोगों के प्रति सहानुभूति और यूक्रेन में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं.’

मिसाइल हमलों में 35 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और दो जगहों पर आग लग गई. सीएनएन के मुताबिक, मिसाइलों ने पूरे यूक्रेन में 11 क्षेत्रों को नुकसान पहुंचाया है. 

पिछले हफ्ते हमलों में हुई थी 30 लोगों की मौत
पिछले हफ्ते, रूसी मिसाइलों की चपेट में आने के बाद निप्रो शहर में एक अपार्टमेंट ब्लॉक में कम से कम 30 लोग मारे गए थे. अक्टूबर के बाद से, मॉस्को मिसाइलों और ड्रोन के साथ यूक्रेन की एनर्जी इनफ्रास्ट्रक्चर (Energy Infrastructure) पर बमबारी कर रहा है,  जिससे व्यापक ब्लैकआउट और पानी आपूर्ति  में बाधा उत्पन्न हो रही है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news