क्या विपक्ष में फिर पड़ गई दरार? टल गई बिहार में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक
Advertisement

क्या विपक्ष में फिर पड़ गई दरार? टल गई बिहार में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक

Opposition Meeting: बिहार में 12 जून को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक रविवार को स्थगित कर दी गई. बैठक कब होगी इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है. बैठक की अगली तारीख की घोषणा के बारे में अभी तक किसी नेता ने कुछ भी नहीं कहा है.

क्या विपक्ष में फिर पड़ गई दरार? टल गई बिहार में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक

Opposition Meeting: बिहार में 12 जून को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक रविवार को स्थगित कर दी गई. बैठक कब होगी इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है. बैठक की अगली तारीख की घोषणा के बारे में अभी तक किसी नेता ने कुछ भी नहीं कहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में देरी के कारण का तुरंत खुलासा नहीं किया गया. स्थगन का कारण कांग्रेस का शामिल होने से इनकार हो सकता है.

बैठक को लेकर सूत्रों ने संकेत दिया कि कांग्रेस पार्टी द्वारा भाग लेने से इनकार करने के कारण बैठक स्थगित हुई. इससे पहले, कांग्रेस पार्टी ने स्पष्ट रूप से कहा था कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी 12 जून को होने वाली बैठक में उपस्थित नहीं होंगे. सूत्रों ने संकेत दिया है कि बैठक की भविष्य की तारीख बाद में बताई जाएगी.

सभा को विपक्षी दलों के बीच एकजुटता बढ़ाने के नीतीश के प्रयास के रूप में देखा जा रहा था. हाल के दिनों में, बिहार के मुख्यमंत्री ने दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और कर्नाटक सहित विभिन्न राज्यों का दौरा किया. जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ समान विचारधारा वाले दलों को "एकजुट" करना था.

नीतीश कुमार की कोशिश

12 अप्रैल को, नीतीश ने शुरू में कांग्रेस नेताओं के साथ मुलाकात की, जिससे राहुल गांधी ने बैठक को विपक्षी एकता की दिशा में एक "ऐतिहासिक कदम" बताया. इसके अतिरिक्त, उन्होंने अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, साथ ही ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और अन्य के साथ चर्चा की. मई में, नीतीश ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ सगाई की.

बीजू जनता दल (बीजद) के प्रमुख नवीन पटनायक के साथ संबंध स्थापित करने के नीतीश के प्रयासों के परिणामस्वरूप बिहार के तीर्थयात्रियों के लिए पुरी में 1.5 एकड़ भूमि का आवंटन हुआ. हालांकि, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 2024 के चुनावों के लिए गैर-बीजेपी विपक्षी गठबंधन में शामिल होने की दृढ़ प्रतिबद्धता व्यक्त नहीं की.

विपक्ष की बैठक का प्राथमिक उद्देश्य आगामी लोकसभा चुनावों में भगवा पार्टी को चुनौती देने के लिए नीतीश द्वारा चिन्हित कम से कम 450 निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार पर आम सहमति सुरक्षित करना है.

बैठक को लेकर सूत्रों ने यह भी बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी बैठक के लिए अनुपलब्ध हैं, ऐसे में मुख्य विपक्षी दल के साथ परामर्श कर इसे (बैठक को) बाद की तारीख पर करने का विचार है, ताकि वह भी इसमें शामिल हो सकें. राहुल अभी अमेरिका की यात्रा पर हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news