Republic Day 2023: धरती, जल, वायु तीनों से भारत का बाल भी नहीं होगा बांका! DRDO की झांकी में दिखेगी ताकत
Advertisement
trendingNow11543275

Republic Day 2023: धरती, जल, वायु तीनों से भारत का बाल भी नहीं होगा बांका! DRDO की झांकी में दिखेगी ताकत

Republic Day Parade: डीआरडीओ (DRDO) की झांकी रिपब्लिक डे 2023 (Republic Day 2023) की परेड में काफी खास है. इसमें स्वदेशी रूप से विकसित हथियारों का बड़ा जखीरा दिखेगा.

गणतंत्र दिवस में डीआरडीओ की झांकी में क्या है खास

Republic Day DRDO Tableau: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ​​संचार, निगरानी और खतरों को रोकने की झांकी रिपब्लिक डे 2023 (Republic Day 2023) की परेड में दिखाएगा. परेड में भारत में विकसित बख्तरबंद युद्धक वाहन नजर आएंगे. डीआरडीओ की झांकी को चार भागों में बांटा गया है. पहले भाग में अंडरवाटर सर्विलांस प्लेटफॉर्म प्रदर्शित होगा. वहीं, डीआरडीओ की झांकी के दूसरे हिस्से में आपको D4 काउंटर ड्रोन सिस्टम दिखाया जाएगा. इसमें कम्युनिकेशन एंड न्यूट्रलाइजिंग प्लेटफॉर्म और लैंड सर्विलांस होंगे. ये रियल टाइम सर्च, ट्रैकिंग, डिटेक्शन और टारगेट को पूरा करने का सामर्थ्य रखते हैं.

DRDO की झांकी में दिखेगी भारत की ताकत

बता दें कि गणतंत्र दिवस की झांकी में डीआरडीओ की तरफ से मिसाइल लॉन्चर व्हीकल (MLV), क्यूआरएसएएम (QRSAM) और बैटरी मल्टीफंक्शन रडार (BMFR) की दो यूनिट भी प्रदर्शित की जाएंगी. जान लें कि क्यूआरएसएएम (QRSAM) एक एयर डिफेंस सिस्टम है, जो हर मौसम में कामयाब है. इसके अलावा, सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो के दो एडिशन- हैंडहेल्ड और मैनपैक इस झांकी का भाग हैं. डीआरडीओ ने ही सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो को डेवलप किया है.

इन हथियारों के आगे दुश्मन की चाल होगी फेल

जान लें कि डीआरडीओ की झांकी के तीसरे पार्ट में एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (AEWC), तपस बीएच मीडियम एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (MSLE) यूएवी और एरियल सर्विलांस एंड कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म को प्रदर्शित किया जाएगा.

झांकी का चौथा पार्ट है बेहद खास

गौरतलब है कि झांकी का चौथा पार्ट रियर है. ये डीआरडीओ की रिसर्च गतिविधियों का स्पेशल रिप्रेजेंटेशन कर रहा है. सेमीकंडक्टर रिसर्च एंड डेवलपमेंट फैसिलिटी को इसमें दिखाया जाएगा. बता दें कि स्वदेशी रूप से डेवलप बख्तरबंद लड़ाकू वाहन (WHAP) भी झांकी में दिखेगा.

परेड में आर्म्ड फोर्सेस की टुकड़ियों की तरफ से डीआरडीओ की तरफ से डेवलप की गईं कई और प्रणालियां को भी प्रदर्शित किया जाएगा. इनमें नाग मिसाइल सिस्टम, अर्जुन एमबीटी, शॉर्ट स्पैन ब्रिज, ब्रह्मोस मिसाइल और आकाश एनजी शामिल हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news