Ramadan 2023: देश में नहीं नजर आया चांद, कब से होगी रमजान की शुरुआत?
Advertisement

Ramadan 2023: देश में नहीं नजर आया चांद, कब से होगी रमजान की शुरुआत?

Ramadan: देश में कहीं भी चांद नजर नहीं आया. रमाजन इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना होता है. इसमें एक महीने तक इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग रोजा रखते हैं.

Ramadan 2023: देश में नहीं नजर आया चांद, कब से होगी रमजान की शुरुआत?

Ramadan 2023: इस्लाम धर्म के पवित्र महीने रमजान की शुरुआत भारत में शुक्रवार से होगी. दिल्ली के फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि देश में कहीं भी चांद नजर नहीं आने की सूचना मिलने के बाद चांद कमेटी ने यह फैसला किया कि पहला रोजा शुक्रवार को होगा.

उन्होंने कहा, देश में कहीं भी चांद नजर नहीं आया. ऐसे में चांद कमेटी की तरफ से फैसला किया गया है कि शुक्रवार को पहला रोजा होगा. रमाजन इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना होता है. इसमें एक महीने तक इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग रोजा रखते हैं. 

लाउडस्पीकर को लेकर ये अपील 

उधर, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग ने राज्य सरकार से रमजान महीने के दौरान बेहतर सुविधाएं और सुरक्षा का ध्यान रखने का आग्रह करते हुए कहा है कि मस्जिदों पर नियमानुसार लगाए गे लाउडस्पीकर नहीं हटाये जाएं. आयोग के अध्यक्ष अशफाक सैफी ने दावा किया कि उन्हें अदालत के दिशानिर्देश का पालन करते हुए लगाये गये लाउडस्पीकर हटाने की अनेक शिकायतें मिली हैं. 

उन्होंने कहा, रमजान के दौरान, विशेष रूप से ईद पर और शुक्रवार की नमाज के दौरान भी मस्जिदों में नमाजियों की भारी भीड़ होती है. मैंने उचित सुरक्षा व्यवस्था के लिए कहा है, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. सैफी ने दावा किया कि मुस्लिम समुदाय के लोगों से इस तरह की बहुत सारी शिकायतें मिली हैं कि मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर स्थानीय प्रशासन द्वारा जबरदस्ती हटा दिये जाते हैं.

राज्य सरकार ने धार्मिक स्थलों से अनधिकृत लाउडस्पीकर हटाने के लिए अभियान चलाया था. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश पर राज्य सरकार ने ऐसे निर्देश दिये थे. सैफी ने मुस्लिम समुदाय के सदस्यों से भी अपील की कि वे मस्जिद परिसरों में ही नमाज अदा करें और उन्हें सड़कों तथा सार्वजनिक स्थानों पर नमाज अदा करने से बचना चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news