Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2364813
photoDetails1rajasthan

राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां शादी से पहले बच्चा पैदा करना है जरूरी

Rajasthan News: आज हम आपको राजस्थान के उदयपुर के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे है, जहां के लोग काफी पुराने समय से काफी मॉडर्न हैं. यहां पर शादी से पहले लिव-इन में रहकर बच्चा पैदा करना जरूरी है. जानिए इस अनोखे रीति-रिवाज के बारे में.  

 

शादी से पहले बच्चा पैदा करना जरूरी

1/5
शादी से पहले बच्चा पैदा करना जरूरी

राजस्थान में एक ऐसा गांव है, जहां लोग कई सदियों से लिव-इन में रहते आ रहे हैं. यहां पर शादी से पहले बच्चा पैदा करना जरूरी होता है. वहीं, अगर साथ रहते हुए बच्चा नहीं हुआ तो वो अपने लिए दूसरा पार्टनर खोजने लगते हैं. इस जनजाति को गरासिया के नाम से जाना जाता है. 

गरासिया जनजाति

2/5
गरासिया जनजाति

गरासिया जनजाति राजस्थान के उदयपुर, सिरोही और पाली जिले में रहती है. इसके साथ ही ये गुजरात के कुछ हिस्सों में भी बसे हैं. ये लोग खेती करके जीवन-यापन करते हैं. 

शादी को कोई प्रेशर नहीं

3/5
शादी को कोई प्रेशर नहीं

इस जनजाति में पुरुषों से ज्यादा आजादी महिलाओं को दी गई है. इसी के चलते महिलाएं लिव इन पार्टनर के साथ रहती हैं और कभी भी अपना पार्टनर बदल सकती हैं. इन पर शादी को कोई प्रेशर नहीं होता है. 

रिवाज के पीछे एक कहानी

4/5
रिवाज के पीछे एक कहानी

इस जनजाति में शादी से पहले महिलाएं अपनी मर्जी से लिव इन में रहती हैं. वहीं, साथ रहते बच्चा पैदा हो गया तो शादी करती हैं वरना अपने लिए दूसरा मर्द तलाश करने में लग जाती हैं. कहा जाता है कि इस रिवाज के पीछे एक कहानी है. 

लिव-इन में रहने का रिवाज

5/5
लिव-इन में रहने का रिवाज

कहते हैं कि गरासिया जनजाति के चार भाई थे. चार में से तीन भाइयों ने शादी की और एक भाई लिव इन में रहता था. जो भाई लिव इन में रहता था केवल उसके ही बच्चा था और बाकी तीनों के कोई संतान नहीं थी. तभी से गरासिया जनजाति में शादी से पहले लिव-इन में रहने का रिवाज है.  ये भी पढ़ें : Astrology : 7 दिन बाद 3 राशियों के लिए खुलेंगे 7 भाग्य के द्वार