सचिन पायलट को अब कितनी मिलती है सैलरी, कैसा है उनका बंगला, जानिए सब कुछ
Advertisement

सचिन पायलट को अब कितनी मिलती है सैलरी, कैसा है उनका बंगला, जानिए सब कुछ

Sachin Pilot Salary : क्या आप जानते हैं कि सचिन पायलट को अब बतौर विधायक कितनी सैलरी और सुविधाएं मिलती हैं. सचिन पायलट को कितनी सैलरी मिलती है और उन्हें सरकार की ओर से क्या-क्या सुविधाएं दी गई हैं. 

सचिन पायलट को अब कितनी मिलती है सैलरी, कैसा है उनका बंगला, जानिए सब कुछ

Sachin Pilot Salary : राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हैं, सचिन दो बार सांसद रह चुके. साथ ही मनमोहन सरकार के दौरान वो केंद्रीय मंत्री भी बने थे, इसके साथ ही प्रदेश में 2018 में सरकार बनने के बाद वो उपमुख्यमंत्री बने. साथ ही उन्होंने पंचायतीराज मंत्रालय और PWD जैसा विभाग भी बतौर मंत्री संभाला है. लिहाजा ऐसे में जानते हैं कि सचिन पायलट को अब बतौर विधायक कितनी सैलरी और सुविधाएं मिलती हैं.

क्या आप जानते हैं कि सचिन पायलट को कितनी सैलरी मिलती है और उन्हें सरकार की ओर से क्या-क्या सुविधाएं दी गई हैं. 

पायलट को मिलती है इतनी सैलरी

दरअसल सचिन पायलट फिलहाल सिर्फ विधायक हैं. उन्हें विधायक होने के नाते 40 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी मिलती है. साथ ही उन्हें  70 हजार रुपये प्रतिमाह निर्वाचन क्षेत्र भत्ता मिलता है. इसके अलावा सचिन पायलट को जयपुर में एक बंगला भी आवंटित है. 

पायलट को मिला है बंगला

सचिन पायलट को जयपुर के सिविल लाइंस में बंगला नंबर 11 आवंटित है. साल 2019 में इसे रिनोवेट कर सचिन पायलट को दिया गया था, हालांकि तब पायलट डिप्टी सीएम थे, लेकिन बाद में नियम में बदलाव कर उन्हें यह बंगला दिया गया. इससे पहले भाजपा सरकार के कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री सुरेंद्र गोयल को यह बंगला अलॉट किया गया था. इस बंगले में शिफ्ट होने से पहले पायलट जालूपुरा के बी 5 विधायक आवास में रह रहे थे. बंगला नंबर 11 में दिग्गज जाट नेता परसराम मदेरणा और पूर्व मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी रह चुके हैं.

सैलरी-बंगले के अलावा ये मिलती हैं सुविधाएं

सचिन पायलट को सरकार की ओर से सरकारी बंगले और सैलरी के अलावा 2,500 हजार रुपये प्रतिमाह टेलिफोन भत्ता दिया जाता है. साथ ही विधानसभा सत्र और किसी समिति की बैठक के दौरान राज्य के भीतर 2000 रुपये प्रतिदिन की दर से तथा राज्य के से बाहर 2500 रुपये प्रतिदिन की दर से दैनिक भत्ता दिया जाता है. 

इसके साथ ही राजस्थान विधानसभा का सदस्य होने के नाते उन्हें और उनके साथ किसी एक व्यक्ति को देश की सीमा के भीतर किसी भी कोने में यात्रा करने के लिए रेल, पोत या स्टीमर में किराय की 3 लाख रुपये की सीमा तक के पुनर्भरण को प्राप्त कर सकते हैं. सदस्य द्वारा निजी वाहन से यात्रा करने पर 10 रुपये प्रति कि.मी. की दर से राशि दी जाती है. 

चिकित्सा सुविधा

सचिन पायलट को राजस्थान विधानसभा का सदस्य होने के नाते उन्हें राजस्थान सिविल सेवा (चिकित्सा परिचय) नियम, 2021' में मिलने वाली सुविधा दी जाएगी. साथ ही राजस्थान सरकार स्वास्थ्य स्कीम के अंतर्गत भी वो सुविधा पा सकते हैं. 

सर्किट हाउस और राजस्थान हाउस में ठहरने की सुविधा

सदस्यों के लिए राजस्थान हाउस, नई दिल्ली, राज्य के सर्किट हाउस और डाक बंगलों में ठहरने की ये सुविधाएं हैं. साथ ही दिल्ली स्थित राजस्थान हाउस में भी रुक सकते हैं. इसमें भी एक नियम है. सुविधा के अनुसार एक समय में लगातार 8 दिन,माह विशेष में 16 दिन और पूरे वर्ष में अधिकतम 80 दिन तक के लिए उपलब्ध है. 

Trending news