Banasthali Vidyapeeth annual festival : वनस्थली विद्यापीठ का 88वां वार्षिक उत्सव समारोह में पहुंचे ओम बिड़ला, छात्रों से हुए रूबरू, बोले- राजस्थान की अनोखी यूनिवर्सिटी महिलाओं को उड़ना सिखा रही
Advertisement

Banasthali Vidyapeeth annual festival : वनस्थली विद्यापीठ का 88वां वार्षिक उत्सव समारोह में पहुंचे ओम बिड़ला, छात्रों से हुए रूबरू, बोले- राजस्थान की अनोखी यूनिवर्सिटी महिलाओं को उड़ना सिखा रही

Banasthali Vidyapeeth annual festival : राजस्थान के टोंक में स्थित वनस्थली विद्यापीठ में आज 88वां वार्षिक उत्सव समारोह बड़े धूमधाम के साथ आयोजित किया गया. समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बतौर मुख्य अतिथि रहे.

Banasthali Vidyapeeth annual festival : वनस्थली विद्यापीठ का 88वां वार्षिक उत्सव समारोह में पहुंचे ओम बिड़ला, छात्रों से हुए रूबरू, बोले- राजस्थान की अनोखी यूनिवर्सिटी महिलाओं को उड़ना सिखा रही

Banasthali Vidyapeeth annual festival : वनस्थली विद्यापीठ में आज 88वां वार्षिक उत्सव समारोह बड़े धूमधाम के साथ आयोजित किया गया. समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और बिड़ला ने वनस्थली विद्यापीठ के शांता कुटीर, गांधी घर सहित विभिन्न विभागों का दौरा किया.

वनस्थली विद्यापीठ का 88वां वार्षिक उत्सव समारोह में पहुंचे ओम बिड़ला

वनस्थलीप विद्यापीठ में होने वाली शैक्षिक गतिविधियों की जानकारी ली. 88वां वार्षिक उत्सव समारोह में विद्यापीठ की छात्राओं की ओर से कई तरह के कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित की गई. जिनको लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बड़ी बारीकी से देखा व छात्राओं की हौसला जाए के लिए उनकी सराहना की.

वनस्थली विद्यापीठ पूरी दुनिया में अपना परचम लहरा रही- ओम बिरला

समारोह में शामिल हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने यूनिवर्सिटी को लेकर कहा कि 1935 में एक छोटी सी संस्था के रूप में शुरू होकर आज विश्व विख्यात यूनिवर्सिटी में से एक वनस्थली विद्यापीठ महिला यूनिवर्सिटी के रूप में पूरी दुनिया में अपना परचम लहरा रही है.

लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला ने कहा कि देश की इस ख्यातना यूनिवर्सिटी के वार्षिक उत्सव समारोह में आप लोगों ने मुझे आमंत्रित किया इसके लिए मैं आप सभी छात्राओं व यूनिवर्सिटी परिवार का आभार व्यक्त करता हूं. पूर्व मुख्यमंत्री हीरालाल शास्त्री ने जो महिला शिक्षा की कल्पना की थी. वह आज इस यूनिवर्सिटी में पूरी होती हुई नजर आ रही है. बिड़ला ने कहा कि शास्त्री परिवार उन सपनों को मूर्त रूप देने का कार्य कर रहा है.

वनस्थली विद्यापीठ गुरुकुल के रूप में बेटियों को शिक्षा दे रहा- ओम बिरला

लोक सभा अध्यक्ष अंबेडकर ने कहा कि 1935 में यह संस्था एक छोटे से पौधे के रूप में शुरू हुई थी, लेकिन आज यह संस्था 18000 बेटियों के साथ एक विशाल वृक्ष का रूप ले चुकी है. यह गर्व की बात है मैं कई बड़े विश्वविद्यालय में गया हूं कई बड़े विश्वविद्यालय के कैंपस को मैंने देखा है, लेकिन वनस्थली विद्यापीठ गुरुकुल के रूप में बेटियों को शिक्षा दे रहा है. वर्तमान समय में भी शिक्षा के हर नए आयाम को इस विश्वविद्यालय में शामिल किया है.

शास्त्री परिवार ने सामाजिक व हमारी संस्कृति सब का समावेश करते हुए छात्राओं को शिक्षा देने का कार्य किया है. बिड़ला ने कहा कि जब साधन संसाधन नहीं थे उन विपरीत परिस्थितियों में भी यह विश्वविद्यालय संचालित हुआ है और हमें गर्व है कि आज हमारी बेटियां यहां से पढ़कर सर्वोच्च के स्थान पर पहुंची है.यहां की बेटियों की घुड़सवारी उनका हौसला काबिले तारीफ है.

देश की टॉप 50 यूनिटी यूनिवर्सिटीज में जगह बनाई

भारत के लोकतंत्र की मजबूत इकाई में गांव की पंचायत से लेकर भारत के राष्ट्रपति तक महिलाएं नेतृत्व कर रही है. अब महिलाओं की भागीदारी इन बेटियों को देखते हुए मुझे लग रही है कि लोकसभा विधानसभा में भी 33% से ज्यादा होगी.

वनस्थली विद्यापीठ यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर ईना आदित्य शास्त्री ने कहा कि हमारी छात्राओं की मेहनत के बदलते देश की टॉप 50 यूनिटी यूनिवर्सिटीज में हमने पहचान बनाई है. वनस्थली ने दो प्रतिशत वैज्ञानिक दिए हैं. विश्व भर में अपनी पहचान बनाए है इसके लिए विद्यापीठ को कई विश्व स्तरीय अवार्ड भी मिले हैं.

सेंटर एजुकेशन आफ इंडिया ने बेहतरीन यूनिवर्सिटी का अवार्ड देकर वनस्थली को सम्मानित किया है. राष्ट्रीय युवा समारोह में भी बेहतरीन यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया है. ईना शास्त्री ने बताया कि उत्तर भारत के विश्वविद्यालयों में वनस्थली विद्यापीठ को नंबर वन विश्वविद्यालय का खिताब मिला है, वनस्थली विद्यापीठ ने अब तक 500 से ज्यादा पेटेंट प्राप्त किए हैं.

समारोह को लेकर यूनिवर्सिटी के निदेशक अंशुमान शास्त्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी हर वर्ष वार्षिक उत्सव समारोह आयोजित करती है और इस वर्ष भी 88 वां वार्षिक उत्सव समारोह आयोजित किया गया है.

जिसमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने समारोह में शिरकत कर छात्रों से रूबरू हुए उनकी प्रतियोगिताएं उनके वाद विवाद एवं घुड़सवारी सहित विभिन्न आयोजनों को बड़े बारीकी से देखा और उन्होंने छात्रों में राजनीतिक पृष्ठभूमि को आगे बढ़ाने के लिए यूनिवर्सिटी में एक राष्ट्रीय स्तर का युवा संवाद कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भी कहा है. यह हमारे लिए पूरे विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है.

Trending news