देशभर में 75 लाख लोगों द्वारा 75 लाख पौधे लगाने के अभियान का राज्यपाल ने किया शुभारम्भ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1209114

देशभर में 75 लाख लोगों द्वारा 75 लाख पौधे लगाने के अभियान का राज्यपाल ने किया शुभारम्भ

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सिरोही जिले के माउंट आबू स्थित ब्रह्माकुमारीज संस्थान के ज्ञान सरोवर से 75 लाख लोगों द्वारा 75 लाख पौधे लगाने के अभियान का शुभारम्भ पौध रोपड़ कर किया.

देशभर में 75 लाख लोगों द्वारा 75 लाख पौधे लगाने के अभियान का राज्यपाल ने किया शुभारम्भ

Pindwara Abu: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सिरोही जिले के माउंट आबू स्थित ब्रह्माकुमारीज संस्थान के ज्ञान सरोवर से 75 लाख लोगों द्वारा 75 लाख पौधे लगाने के अभियान का शुभारम्भ पौध रोपड़ कर किया. माउण्ट आबू के शिखर से लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रकृति की रक्षा से ही मनुष्य की रक्षा हो सकेगी. ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने आजादी से अमृत महोत्सव के तहत स्वर्णिम भारत के तहत कल्पतरुह प्रोजेक्ट में 25 अगस्त, 2022 तक 75 लाख पौध रोपड़ का लक्ष्य रखा गया है. 

राज्यपाल ने कहा कि पर्यावरणीय संकट का प्रमुख कारण प्रकृति से अपने आपको दूर कर पंचभूत तत्वों की उपेक्षा करना ही है. प्रकृति की उपेक्षा कर विकास को गति देने के प्रयासों और उपभोक्तावाद ने प्राकृतिक और जैविक आपदाओं को बुलावा दिया है. इससे इन संकट से उबरने में मदद मिलेगी. 

दरअसल माउण्ट आबू प्रवास के दौरान राज्यपाल इस विशाल पर्यावरण संरक्षण अभियान का हिस्सा बनने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारीज समाज देश व समाज को आध्यात्मिक क्रांति की उर्जा दे रही है. इस अवसर पर आबू रोड के तलहटी में ग्लोबल अस्पताल के ट्रमा सेन्टर में बन रहे 20 एकड़ में आरोग्य वन का शिलान्यास भी किया. इस मौके पर ब्रह्माकुमारीज संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय, संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयेागिनी बीके संतोष ने भी अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए इससे मानव समाज के लिए जरूरी बताया. 

कल्पतरुह प्रोजेक्ट के तहत देशभर में 75 लाख लोगों द्वारा 75 दिनों में 75 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है. इसमें सबसे खास बात यह है कि इसके लिए एक मोबाईल एप भी बनाय गया है जिसमें पौधे दर्ज किए जायेंगे. इसके साथ ही यदि किसी को भी पौधे की जरुरत हो तो हेल्पलाईन बनायी गयी जिसपर कॉल करने से उसे पौधे उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके साथ ही जो पम्पलेट बनाये गये है यदि कोई उसे फेंकता भी है तो वह व्यर्थ नहीं जायेगा बल्कि उससे तुलसी का पौधा निकलेगा क्योंकि वह पम्पलेट तुलसी के पौधे के बीज से बना है. 
Report- Saket Goyal 

यह भी पढ़ें- ससुर करता था विधवा बहू को प्रताड़ित, तंग आकर 2 बच्चों की मां ने खा लिया जहर 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें   

Trending news