सीकर: केंद्र सरकार की वादाखिलाफी पर किसानों ने निकाली ट्रैक्टर रैली, बड़ी संख्या में जुटे अन्नदाता
Advertisement

सीकर: केंद्र सरकार की वादाखिलाफी पर किसानों ने निकाली ट्रैक्टर रैली, बड़ी संख्या में जुटे अन्नदाता

संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रव्यापी आवाहन पर केंद्र सरकार द्वारा किसानों से किए गए वादाखिलाफी और न्यूनतम समर्थन मूल्य के कानूनी गारंटी संपूर्ण कर्जा माफी समेत अन्य मांगों को लेकर शहर भर में ट्रैक्टर रैली निकाली गई.

सीकर: केंद्र सरकार की वादाखिलाफी पर किसानों ने निकाली ट्रैक्टर रैली, बड़ी संख्या में जुटे अन्नदाता

 

सीकर: संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रव्यापी आवाहन पर केंद्र सरकार द्वारा किसानों से किए गए वादाखिलाफी और न्यूनतम समर्थन मूल्य के कानूनी गारंटी संपूर्ण कर्जा माफी समेत अन्य मांगों को लेकर शहर भर में ट्रैक्टर रैली निकाली गई. केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए किसान ने ट्रैक्टर रैली निकाली.  ट्रैक्टर रैली का नेतृत्व पूर्व विधायक किसान नेता अमराराम पूर्व विधायक पेमाराम और किसान नेता दिनेश जाखड़ ने किया.

ट्रैक्टर रैली कृषि उपज मंडी से रवाना हुई जो बजरंग कांटा दो नंबर डिस्पेंसरी सूरज पोल गेट जाट बाजार स्टेशन रोड कल्याण सर्किल होते हुए जिला कलेक्ट्रेट पहुंची. वहां पर संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारियों ने उपखंड अधिकारी को राष्ट्रपति के नाम केंद्र सरकार की वादाखिलाफी को लेकर ज्ञापन सौंपा ज्ञापन.

यह भी पढ़ें: डूंगरपुर में लड़कियों की सप्लाई करने वाले गिरोह का खुलासा, पुलिस ने फिल्मी स्टाइल में दी दबिश

इन मांगों को लेकर एकजुट हुए किसान

किसानों की मुख्य मांगें हैं स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर सभी फसलों के लिए सी 2+ 50 फीसदी की गारंटी कानून बनाया जाए. खेती में बढ़ रहे लागत के दाम और फसलों का लाभकारी मूल्य के कारण किसान घाटे में जा रहे हैं उनका संपूर्ण कर्जा माफ किया जाए. बिजली के संपूर्ण बिल माफ किए जाए, लखीमपुर खीरी किसान आंदोलन के समय लखीमपुर खीरी में 4 किसानों और एक पत्रकार की हत्या के मुख्य साजिशकर्ता केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जाए और लखीमपुर खीरी हत्याकांड में जो निर्दोष किसान जेल में है उनको तुरंत रिहा किया जाए.

पाले और शीतलहर से खराब हुईं फसलों को मुआवजा दें सरकार

इसके अलावा सूखा, बाढ़, अतिवृष्टि तमाम कारणों से खराब होने वाली फसलों के ऊपर से पूर्ति के लिए फसल बीमा लागू करें. सभी मध्यम व छोटे सीमांत किसानों को पांच हजार प्रति माह किसान पेंशन योजना लागू करें. पाले शीतलहर से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा दिया जाए. सिंचाई में लगातार 6 घंटे बिजली सप्लाई 24 घंटे घरेलू बिजली दी जाए आदि मांगों को लेकर ज्ञापन दिया गया है और इसी के तहत मुख्यमंत्री के नाम भी संयुक्त किसान मोर्चा ने पाले व शीतलहर से खराब हुई फसलों का मुआवजा देने की मांग को लेकर उपखंड अधिकारी गरिमा लाटा को ज्ञापन दिया.

Trending news