Advertisement
photoDetails1rajasthan

Sikar News: लक्खी मेले में भक्तों के जयकारों से गूंजी खाटू नगरी, 4000 पुलिस कर्मियों ने संभाली व्यवस्था की कमान

Sikar News: सीकर जिले के खाटूश्यामजी बाबा श्याम के लक्खी मेले का बुधवार को तीसरा दिन रहा. श्याम नगरी के चारों तरफ जहां केसरिया ध्वज लहरा रहे हैं तो हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा के नाम से पूरी खाटू नगरी गुंजायमान है. बुधवार को बाबा श्याम का हरे रंग के फूलों से मनमोहक श्रृंगार किया गया. बाबा श्याम की एक झलक पाने के लिए भक्त आतुर नजर आ रहे हैं. इस बार श्री श्याम मंदिर कमेटी और जिला प्रशासन ने श्याम भक्तों को बेहतरीन दर्शन कराने के लिए अनेक नवाचार किए हैं तो वहीं भक्त बाबा के दरबार में पहुंचकर मन्नतें मांग रहे हैं. 

 

करीब 4 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं

1/8
करीब 4 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं

बाबा के इस 11 दिवसीय लक्खी मेले में करीब 35 लाख श्याम भक्त पहुंचते हैं, उन्हीं को देखते हुए मंदिर कमेटी और जिला प्रशासन ने व्यवस्थाओं को अंजाम दिया है. मेले के तीसरे दिन भी श्याम दरबार में भक्त जयकारों के साथ हाथों में निशान लेकर पहुंच रहे हैं. एकादशी बीस मार्च को बाबा का मुख्य मेला होगा. इस बार लक्खी मेले में सुरक्षा के लिहाज से 4 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर नौ सेक्टर बनाए गये हैं, जिनमें एक जांच अधिकारी, नौ सेक्टर के नौ प्रोटोकॉल अधिकारी तैनात हैं, जो 24 घंटे मुस्तैद रहेंगे.

 

ड्रोन की मदद से निगरानी की जा रही

2/8
ड्रोन की मदद से निगरानी की जा रही

अधिकारियों के पास 15 किलोमीटर की क्षमता के वायरलेस प्रणाली रहेगी और पूरे मेला क्षेत्र पर ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है. सोशल मीडिया पर व्हाट्सऐप ग्रुप बनाकर निर्देश दिए जा रहे हैं. मेला क्षेत्र की 15 से ज्यादा ड्रोन की मदद से निगरानी की जा रही है. साथ ही 350 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कैमरों और ड्रोन को सीधा मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय, मंदिर कमेटी ऑफिस, अभय कमांड सेंटर और कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है. 

 

बाबा श्याम का अलौकिक श्रृंगार किया जा रहा

3/8
बाबा श्याम का अलौकिक श्रृंगार किया जा रहा

लक्खी मेले में 24 घंटे भक्तों के लिए बाबा श्याम के दर्शनों की सुविधा रहेगी. इस दौरान जिला और पुलिस प्रशासन के साथ श्याम मंदिर कमेटी की ओर से भक्तों के लिए माकूल इंतजाम किए गए हैं. मेले में प्रतिदिन बाबा श्याम का अलौकिक श्रृंगार किया जा रहा है, जिसमें श्याम भक्त बाबा श्याम के दर्शन कर आनन्द की अनुभूति कर रहे हैं.

 

4000 पुलिस कर्मियों ने संभाली मेले के कमान

4/8
4000 पुलिस कर्मियों ने संभाली मेले के कमान

सीकर जिले के खाटूश्यामजी कस्बे प्रसिद्ध बाबा श्याम के 11 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले के दौरान पुलिस प्रशासन का सुरक्षा जाब्ता तैनात कर दिया गया है. थानाधिकारी राजाराम ने बताया कि मेले के दौरान 12 एएसपी, 29 डीवाईएसपी, 51 सीआई, 80 एसआई और एएसआई और कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल सहित पार्टी ईआरटी और एसडीआरएफ की टीम सहित 3570 का जाब्ता तैनात किया गया है, जो श्याम श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ दर्शन में भी सहयोग करेंगे हालांकि स्थानीय पुलिस थाने से 5000 पुलिस कर्मियों का जाब्ता मांगा गया था लेकिन 3570 जवानों का ही जाब्ता मिला है.

तोरणद्वार पर लगा श्याम भक्तों का तांता

5/8
तोरणद्वार पर लगा श्याम भक्तों का तांता

बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले के दौरान रींगस रोड़ पर तोरणद्वार का अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है. रींगस से खाटूधाम आ रहे भक्त तोरणद्वार पर नाचते नाचते श्याम नाम की मस्ती में झूमते नजर आ रहे हैं. बाबा श्याम के पदयात्रा करते आ रहे भक्त तोरणद्वार पर ढोल, नगाड़े पर गुलाल उड़ाते नाचते गाते नजर आ रहे हैं. वहीं भक्तों के लिए तोरणद्वार सेल्फी पॉइंट भी बना हुआ है.

सज रहा है बाबा श्याम का दरबार

6/8
सज रहा है बाबा श्याम का दरबार

बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले में बाबा श्याम के मंदिर परिसर को सजाने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है. बाबा श्याम के दरबार को बंगाली कारीगरों द्वारा आकर्षक सजाया जा रहा है. मंदिर परिसर में फूलों से सजाने के साथ ही बाबा श्याम के जयकारे भी कलाकृति के साथ बनाएं गये हैं, जिसमें श्याम बाबा की जय, शीश के दानी की जय, हारे के सहारे की जय के पट्टी लगाई गई है. इसके साथ ही भगवान राम दरबार की झांकी भी सजाई गई है. इसके अलावा हिरण का चित्र भी लगाया गया है. मंदिर के सिंहद्वार को भी सजाने का कार्य चल रहा है.

पदयात्रियों के लिए बिछाया कारपेट

7/8
पदयात्रियों के लिए बिछाया कारपेट

बाबा श्याम से वार्षिक लक्खी मेले में आने वाले श्याम भक्तों के लिए कारपेट बिछाया गया है, जिससे आने वाले पदयात्रियों को धूप में भक्तों को राहत मिलेगी. कस्बे के रींगस रोड़ पर बने पद मार्ग पर कारपेट बिछाया गया है. 

नगर वासी भी कर रहे हैं पदयात्रा

8/8
नगर वासी भी कर रहे हैं पदयात्रा

बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले का रंग देश के कोने कोने से आने वाले श्याम भक्तों पर ही नहीं वरन खाटूश्यामजी वासियों पर भी चढ़ा हुआ है. स्थानीय निवासी भी रींगस से खाटूश्यामजी की पदयात्रा करके बाबा श्याम के दर्शन करके परिवार और मेले के शांतिपूर्ण भरने की मंगलकामना मांग रहे हैं. स्थानीय लोग भी संघ बनाकर रींगस से खाटूश्यामजी पदयात्रा कर रहे हैं.