शराब फैक्ट्री के बॉटलिंग प्लांट में आग से लाखों का नुकसान, बुरी तरह झुलसा मजदूर
Advertisement

शराब फैक्ट्री के बॉटलिंग प्लांट में आग से लाखों का नुकसान, बुरी तरह झुलसा मजदूर

औद्योगिक क्षेत्र में स्थित क्षेत्र की सबसे बड़ी एग्री बायोटेक शराब फैक्ट्री के बॉटलिंग प्लांट में अचानक मंगलवार को आग लग गई, जिसके कारण संभावना बताई जा रही है कि फैक्ट्री में लाखो रुपयों का नुकसान हुआ है. बोटलिंग प्लांट में कार्यरत एक मजदूर भी 40 प्रतिशत झुलस गया.

शराब फैक्ट्री के बॉटलिंग प्लांट में आग से लाखों का नुकसान, बुरी तरह झुलसा मजदूर

Ajeetgarh: अजीतगढ़ कस्बे के रीको औद्योगिक क्षेत्र में स्थित क्षेत्र की सबसे बड़ी एग्री बायोटेक शराब फैक्ट्री के बॉटलिंग प्लांट में अचानक मंगलवार को आग लग गई, जिसके कारण संभावना बताई जा रही है कि फैक्ट्री में लाखो रुपयों का नुकसान हुआ है. बोटलिंग प्लांट में कार्यरत एक मजदूर भी 40 प्रतिशत झुलस गया, जिसका उपचार अजीतगढ़ के गीतांजलि अस्पताल में चल रहा है. आग का समाचार मिलते ही फैक्ट्री के मजदूरों ने फैक्ट्री में खड़े पानी के टैंकरों से आग पर काबू पाने की कोशिश की. उसके बाद सबसे पहले शाहपुरा से दो दमकले पहुंच कर आग बुझाने का काम शुरू किया. इसके बाद डेढ़ घंटे में आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका.

यह भी पढ़ें- स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा शुरू, 6 हजार पदों के लिए 6 लाख परीक्षार्थी लेंगे भाग

मजदूर प्लांट के बाहर निकल गए

सखरजानकारी के अनुसार क्षेत्र की सबसे बड़ी एग्री बायोटेक शराब फैक्ट्री के बॉटलिंग प्लांट में रोज की तरह मजदूर काम पर लगे हुए थे. अचानक फैक्ट्री के इस प्लांट में आग लग गई, जिसके कारण प्लांट में काम कर रहे मजदूरों में अफरा-तफरी मच गई, मजदूर प्लांट के बाहर निकल गए, लेकिन बॉटलिंग प्लांट में काम करने वाले जयपुर जिले के नाथावाला निवासी विजय कुमार छीपा झुलस गया. उसके बाद सबसे पहले फैक्टरी प्रशासन द्वारा झुलसे गए मजदूर को अजीतगढ़ के गीतांजलि अस्पताल में भर्ती कराया, जहां पर आईसीयू में उसे भर्ती कर उपचार जारी है.

दो दमकल ने आग बुझाना शुरू किया

फैक्ट्री में अन्य कामों में लगे मजदूर और बॉटलिंग प्लांट के मजदूर फैक्ट्री में खड़े आधा दर्जन पानी के टैंकरों से आग पर काबू पाना शुरू कर दिया. आग का समाचार मिलते ही अजीतगढ़ नायब तहसीलदार लाल सिंह राठौड़ और अजीतगढ़ पुलिस आग स्थल पर पहुंच कर पहले तो दमकलों को सूचना दी. जिसके बाद आधा घंटे मे शाहपुरा से दो दमकल आकर आग बुझाने का कार्य शुरू कर दिया.

श्रीमाधोपुर और चौमू से भी दमकले आकर आग बुझाने के काम में जुट गईं. करीब डेढ़ से 2 घंटे मे फैक्ट्री के मजदूरों, स्टाफ कर्मियों और दमकल कर्मियों की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. इस संबंध में फैक्ट्री प्रशासन से बात करने पर उन्होंने संभावना व्यक्त की बिजली के शॉर्ट सर्किट से यह घटना हुई है. बॉटलिंग प्लांट में 15000 लीटर क्षमता का शराब भरने का बड़ा टैंकर बना है, साथ ही इस प्लांट की 4 लाख लीटर स्प्रिट भरने की क्षमता है,

इस बॉटलिंग प्लांट में नो फिलिंग मशीन लगी है

आग लगने से बॉटलिंग प्लांट की कई मशीनें, शराब के पवे भरने की 9 से ज्यादा चेन और नो फिलिंग मशीनो को थोड़ा बहुत नुकसान पहुंचा है बिजली की वायरिंग समेत एक अल्कोहल भरने का टैंक को नुकसान पहुंचा है. साथ ही प्लांट का टीन सेट क्षतिग्रस्त हुई है.

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कैसा हो.. सचिन पायलट जैसा हो के नारों से गूंजा सवाई माधोपुर, उमड़ा हुजूम

अन्य सामान को भी आग से नुकसान होने की संभावना बताई जा रही है, जिस कारण आग से करोड़ों रुपयों का नुकसान होने की संभावना आंकी जा रही है. फैक्ट्री प्रबंधन और वहां उपस्थित मजदूरों का कहना है कि भगवान का शुक्रिया है कि आग पर काबू पा लिया गया, वरना शराब के बड़े टैंकर और स्प्रिट के बडे टैंकर क्षति ग्रस्त हो जाते तो पूरी फैक्ट्री समेत आसपास के इलाकों में बड़ा हादसा होने की आशंका थी. श्रीमाधोपुर उपखंड अधिकारी दिलीप सिंह राठौड़ द्वारा अजीतगढ़ नायब तहसीलदार अजीतगढ़ पुलिस और फैक्ट्री प्रबंधन से बराबर मॉनिटरिंग करने में लगे हुए थे. 

काफी सालों से अजीतगढ़ में उठ गई है दमकल की मांग

अजीतगढ़ क्षेत्र पहले से ही बड़ा क्षेत्र है लेकिन अब पंचायत समिति उप तहसील और नगर पालिका बन जाने के बाद इसका क्षेत्र और भी बड़ा हो गया है, जिस कारण करीब 23 ग्राम पंचायत उप तहसील में पंचायत समिति क्षेत्र में आती है, लेकिन अजीतगढ़ में दमकल की व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां जब भी कहीं आग लगती है तो दमकल की व्यवस्था शाहपुरा चौमू नीमकाथाना श्रीमाधोपुर रींगस से होती है, लेकिन जब तक यहां दमकले पहुंचती हैं तब तक आग से सारा सामान जलकर राख हो जाता है इसलिए अगर अजीतगढ़ में दमकल होती तो आज शराब फैक्ट्री में इतना बड़ा नुकसान नहीं होता इसलिए अजीतगढ़ में तुरंत दमकल भेजी जाए.

यह भी पढ़ें- ढाय गिरने से तीन बच्चियों समेत 6 की जान गई, मरी हुई मां के पास बैठी बिलखती रही मासूम

इस संबंध में एग्री बायोटेक शराब फैक्ट्री के आबकारी कार्यालय मे कार्यरत सहायक आबकारी अधिकारी रचना राठौर का कहना है कि दोपहर अचानक फैक्ट्री के बॉटलिंग प्लांट में आग का समाचार मिला फैक्ट्री में कार्यरत सभी मजदूरों ने मेहनत कर आग पर काबू पाना शुरू किया उसके बाद विभिन्न स्थानों से दमकले बुलाई जो डेढ़ घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया. अभी तक आग से कितना नुकसान हुआ उसका पता नहीं चल सका पूरा पता तो एक एक चीज देखने पर ही पता चलेगा. साथ ही आग लगने के कारणों की भी जांच की जाएगी.
इस संबंध में अजीतगढ़ उप तहसील के उप तहसीलदार लाल सिंह राठौड़ का कहना है कि दोपहर करीब 1:15 पर सूचना मिली की अजीतगढ़ की एग्री बायोटेक फैक्ट्री में आग लगी हुई है. सबसे पहले उपखंड अधिकारी श्रीमाधोपुर को सूचना दी गई उसके बाद जिला मुख्यालय पर दमकल की मांग की गई एवं आग स्थल पर जाकर मौका मुआयना किया जिस कारण आग से एक मजदूर के झुलसने का समाचार मिला है जिसका उपचार गीतांजलि अस्पताल में चल रहा है आग से कितना नुकसान हुआ यह तो फैक्ट्री प्रबंधन ही बताएगा.

यह भी पढ़ें- जोधपुर में 'सिर तन से जुदा' के नारे लगने के बाद हंगामा, वीडियो वायरल होने से सनसनी

Trending news