Sikar: बाबा श्याम लखदातार के वार्षिक लक्खी मेले की तैयारियां शुरू, 22 फरवरी से उमड़ेगा श्रद्धा का सैलाब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1539911

Sikar: बाबा श्याम लखदातार के वार्षिक लक्खी मेले की तैयारियां शुरू, 22 फरवरी से उमड़ेगा श्रद्धा का सैलाब

खाटूश्यामजी के कलयुग के देवता जन-जन की आस्था केन्द्र बाबा श्याम का आगामी माह में वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेले का आगाज 22 फरवरी से 4 मार्च तक होगा. 

Sikar: बाबा श्याम लखदातार के वार्षिक लक्खी मेले की तैयारियां शुरू, 22 फरवरी से उमड़ेगा श्रद्धा का सैलाब

Lakhi Fair of Baba Shyam Lakhdatar: खाटूश्यामजी के कलयुग के देवता जन-जन की आस्था केन्द्र बाबा श्याम का आगामी माह में वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेले का आगाज 22 फरवरी से 4 मार्च तक होगा. जिसमें देश के कोने कोने से ढ़ाई माह बाद बाबा के दीवाने वार्षिक मेले के बाबा श्याम के दर पर मांथा टेकने आयेंगे.  13 नवम्बर से बाबा के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ बन्द कर दिये गये थे. उसके उपरांत बाबा श्याम मंदिर के कपाट फिर से सुगम दर्शन व्यवस्था पूर्ण होने पर भक्तों को दीदार के लिए खोले जायेंगे.

वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले का आयोजन

तब से श्रद्धालु बाबा के दीदार करने के लिये इंतजार कर रहे हैं. अब आगामी माह में बाबा श्याम का रंग रंगीला वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले का आयोजन 22 फरवरी से होगा. इस 11 दिवसीय मेले की तैयारियों को लेकर श्री श्याम मंदिर कमेटी ने कमर कस ली है. जिसकी तैयारियों को लेकर चारण मेला मैदान की साफ सफाई और लखदातार मेला मैदान में बेरिकेटिंग का कार्य जोर शोर से शुरू हो गया है.

श्री श्याम मंदिर कमेटी ने कमर कस ली

श्याम भक्त मेले के दौरान यहा से गुजरते हुये मुख्य मेला मैदान 75 फुट की चौदह लाइनों से गुजरते हुये बाबा के दरबार में पहुंच शीश नवाकर मनोकामनाएं मांगेंगे. श्रीश्याम मंदिर कमेटी और प्रशासनिक दृष्टि से देखा जाए तो इस बार प्रशासन श्याम भक्तों के सम्पूर्ण सुगम व्यवस्था के साथ मेले का आयोजन करने के लिये कटिबद्ध है. कमेटी व प्रशासन सुलभ सुगम दर्शन व्यवस्था की तैयारियों को देखते हुए बाबा के भक्तों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज थीम पर जयपुर होगा विकसित, स्पेनिश शहर टोलेडो का दौरा कर लौटा भारतीय दल

हालांकि प्रशासन स्तरीय एक बैठक एसडीएम प्रतिभा वर्मा की अध्यक्षता में खाटूश्यामजी में हो चुकी हैं. बैठक के बाद एसपी कंवर राष्ट्रदीप ने प्रशासनिक अधिकारियों व श्री श्याम मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों के साथ मेला व्यवस्थाओं व दर्शन मार्गों का निरीक्षण कर बेहतर व्यवस्थाओं को अंजाम देने के दिशा निर्देश दिये है.

कमेटी जुटी तैयारियों में 

बाबा श्याम के वार्षिक फाल्गुन मेले की तैयारियों में जुट गयी है. इसके चलते मंदिर कमेटी के कर्मचारी तेजपाल कुमावत के नेतृत्व में लखदातार मेला ग्राउंड में बेरिकेटिंग का कार्य और चारण मेला मैदान में सफाई का कार्य तेजी से चल रहा है. बाबा के आने वाले श्याम श्रद्धालु रींगस रोड़ पार्किंग स्थल के पास से दर्शन मार्ग से होते चारण मैदान व लखदातार मेला ग्राउंड होते हुए मुख्य मेला मैदान से गुजरते मंदिर में पहुंच बाबा के दीदार करेंगे.

Trending news