फतेहपुर: प्रशासन ने महंगाई राहत कैंप के तहत दिव्यांग को घर जाकर वितरित किए गारंटी कार्ड
Advertisement

फतेहपुर: प्रशासन ने महंगाई राहत कैंप के तहत दिव्यांग को घर जाकर वितरित किए गारंटी कार्ड

Fatehpur, Sikar News: महंगाई राहत कैंप के तहत आज सीकर के फतेहपुर में एक दिव्यांग के घर जाकर उसको गारंटी कार्ड दिया गया और विभिन्न योजनाओं से उसे और उसके परिवार को जोड़ा गया.

फतेहपुर: प्रशासन ने महंगाई राहत कैंप के तहत दिव्यांग को घर जाकर वितरित किए गारंटी कार्ड

Fatehpur, Sikar News: प्रशासन गांवों के संग अभियान व राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए महंगाई राहत कैंप के तहत आज प्रशासन ने एक दिव्यांग के घर जाकर उसको गारंटी कार्ड प्रदान किए और विभिन्न योजनाओं से दिव्यांग के परिवार को जोड़ा गया. पंचायत समिति के शहर में शहर गांव के सुमेर सिंह दिव्यांग है, जिसको आज प्रशासन के द्वारा घर जाकर गारंटी कार्ड दिए गए. 

राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए महंगाई राहत कैंप लोगों के लिए राहत जरिया बनता जा रहा है. राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए महंगाई राहत कैंप के तहत उपखंड प्रशासन ने आज एक दिव्यांग को घर जाकर गारंटी कार्ड दिए गए. 

यह भी पढ़ेंः इस महिला IAS को ससुराल में नहीं मिलता था खाना, इसलिए कपड़ों में छिपाती थी रोटियां

विकास अधिकारी सुनिल कुमार ढाका के अनुसार, फतेहपुर पंचायत समिति के सहणुसर के 17 वर्षीय सुमेर सिंह दिव्यांग हैं,  वह न उठ पाता है और न चल पाता है. पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर सुमेर सिंह की स्थिति की जानकारी जब प्री कैप के माध्यम से उपखंड अधिकारी विकास प्रजापत को मिली तो सुमेर सिंह को सरकारी वाहन से कैंप में बुलाकर पेंशन का आवेदन करवाया. तहसीलदार जयसिंह मीणा ने तुरंत सत्यापन करवाया और फतेहपुर पंचायत समिति विकास अधिकारी सुनील ढाका ने उसी समय पेंशन स्वीकृति जारी करवाई. 

महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन के दौरान, उपखंड अधिकारी के संज्ञान में आया कि सुमेर सिंह का परिवार चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ नहीं है, तो सवप्रेरित होकर अतिरिक्त विकास अधिकारी सुरेश कुमार ने स्वयं की तरफ से ₹850 का प्रीमियम जमा करवा कर मिसाल पेश की.  प्रशासन जब सुमेर सिंह के घर पहुंचा तो परिवार की स्थिति दयनीय थी. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा , चिरंजीवी दुर्घटना बीमा , कामधेनु पशु बीमा योजना , घरेलू बिजली बिल में 100 यूनिट निशुल्क योजना के मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए.  

उपखंड अधिकारी विकास प्रजापत ने खाद्य सुरक्षा में आवेदन करवाने और व्हीलचेयर उपलब्ध करवाने के लिए एसएसओ निर्देश प्रदान किए. इस प्रक्रिया में ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी रुपाराम का योगदान रहा. सुमेर सिंह व उसके परिवार ने उपखंड प्रशासन और मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया. 

यह भी पढ़ेंः Free Mobile with Internet: एक नहीं पूरे तीन साल के लिए नेट पैक के साथ मिलेगा स्मार्टफोन, राजस्थान की 40 लाख महिलाएं होंगी टेक फ्रेंडली

Trending news