Sawai madhopur: त्रिनेत्र गणेश के लक्खी मेले में उमड़े श्रद्धालु, मजिस्ट्रेट तैनात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1327280

Sawai madhopur: त्रिनेत्र गणेश के लक्खी मेले में उमड़े श्रद्धालु, मजिस्ट्रेट तैनात

त्रिनेत्र गणेश मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर इस बार मन्दिर ट्रस्ट, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की ओर से कड़े इंतजाम किए गए हैं. मेला परिसर को 9 भागों में बांटा गया है, पांच मेला मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं. दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 6 पुलिस उपाधीक्षक, 15 थानाधिकारीयो सहित करीब 1350 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. 

Sawai madhopur: त्रिनेत्र गणेश के लक्खी मेले में उमड़े श्रद्धालु, मजिस्ट्रेट तैनात

Sawai madhopur:  रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश जी के तीन दिवसीय लक्खी मेले में आज मेला शुरू होने के साथ ही जमकर श्रद्धा का सैलाब उमड़ा. बड़ी संख्या में श्रद्धालु नाचते गाते हुवे त्रिनेत्र गणेश के दरबार मे पहुंचे और भगवान गणेश के दर्शन कर अपनी और अपने परिवार की खुशहाली की कामना की. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुवे मन्दिर ट्रस्ट सहित पुलिस और प्रशासन की व्यवस्थाएं भी चाक चौबंद हैं. मुख्य मेला बुधवार को है, लेकिन मंगलवार से ही मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना जारी है.

कोरोना काल के बाद दो वर्ष बाद लगे रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश के तीन दिवसीय लक्खी मेले में आज मंगलवार से ही जमकर श्रद्धा का सैलाब उमड़ा. श्रद्धालुओ के जत्थे के जत्थे डीजे की धुन पर नाचते-गाते त्रिनेत्र गणेश के दरबार मे पहुंच रहे हैं, मुख्य मेला कल बुधवार को है, श्रद्धालुओ की भीड़ को देखते हुवे इस बार मेले में तकरीबन 8 से 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है.

त्रिनेत्र गणेश मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर इस बार मन्दिर ट्रस्ट, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की ओर से कड़े इंतजाम किए गए हैं. मेला परिसर को 9 भागों में बांटा गया है, पांच मेला मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं. दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 6 पुलिस उपाधीक्षक, 15 थानाधिकारीयो सहित दर्जनों एसआई और एएसआई सहित करीब 1350 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

मुख्य मन्दिर से लेकर जोगी महल तक बेरिगेटिंग कि गई है, ताकि श्रद्धालुओ की भीड़ कही भी एकत्रित ना हो और लगातार श्रद्धालुओ की भीड़ चलती रहे, रणथंभौर स्थित जलाशयों पर बेरिगेटिंग के साथ ही गोताखोर तैनात किए गए हैं. शेरपुर हेलीपैड के नजदीक पार्किंग व्यवस्था की गई है. बिना लिखित अनुमति के किसी भी वाहन को मेला परिसर में जाने की अनुमति नही है, जगह जगह पुलिस बल तैनात है. गणेश धाम पुलिस चौकी पर मेला कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है और बिजली पानी सहित अन्य व्यवस्थाएं माकूल हैं.

त्रिनेत्र गणेश मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सामाजिक संगठनों, भामाशाहों, एनजीओ और स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा सैंकड़ों भंडारे लगाए गए हैं, जहां श्रद्धालुओं को निशुल्क भोजन, नाश्ता और चाय-पानी की व्यवस्था की गई है. इस बार मेला परिसर में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, प्रशासन द्वारा भंडारा संचालन करने वालो को गंदगी ना करने को लेकर सख्त हिदायत दी गई है, जिसके चलते भंडारों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. त्रिनेत्र गणेश मेले को लेकर मंगलवार रात तक भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है ,ऐसे में पुलिस और प्रशासन अलर्ट है.

Reporter- Arvind Singh

अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

 

Trending news