सवाई माधोपुर: रणथंभौर में टाइगर सफारी में अनियमितता, जानें पूरी खबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1400691

सवाई माधोपुर: रणथंभौर में टाइगर सफारी में अनियमितता, जानें पूरी खबर

सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर में टाईगर सफारी के दौरान अनियमितता का मामला सामने आया है. सोमवार शाम को एसपी की जिप्सी ने टाईगर साइंटिग के लिए सारे नियम कानून और कायदे ताक में रख दिए गए. 

रणथंभौर

Sawai Madhopur: राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर में टाईगर सफारी के दौरान अनियमितता का मामला सामने आया है. सोमवार शाम को एसपी की जिप्सी ने टाईगर साइंटिग के लिए सारे नियम कानून और कायदे ताक में रख दिए गए. पूरी घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है, जिसके बाद रणथंभौर के वनाधिकारी सवालों के घेरे में हैं.

भले ही राज्य सरकार ने रणथंभौर में वीआईपी कल्चर को बन्द करने के लिए फुल डे, हाफ डे सफारी बन्द कर दी है, लेकिन अधिकारियों के रसूख के आगे सरकार के आदेश भी बौने साबित हो रहे हैं. सरकार के आदेशों को धत्ता बताने का ऐसा एक मामला सोमवार शाम की टाईगर सफारी के दौरान सामने आया. जानकारी के अनुसार सोमवार शाम करीब सवा पांच बजे रणथंभौर के जोन नंबर एक में टाईगर साइटिंग हो रही थी, लेकिन टाईगर साइटिंग निर्धारित रूट से हटकर कुछ दूर झाडियों में हो रही थी. इस दौरान यहां पर एसपी के वीआईपी गेस्ट आए हुए थे, जिन्हें घूमाने के लिए यहां एसपी की दो जिप्सीयां मौजूद थी. 

इन जिप्सीयों ने टाइगर साइटिंग के लिए निर्धारित रूट के नियमों को ताक में रखकर जिप्सी जंगल में उतार दी. जिसके बाद करीब आधा घंटे तक दोनों जिप्सियों ने टाइगर के दीदार किए, जबकि इस दौरान जोन नम्बर एक में मौजूद पर्यटक टाइगर का निर्धारित रूढ़ पर आने के इंतजार करते रहें. मामले को लेकर रणथंभौर का कोई भी अधिकारी मीडिया को कोई भी जानकारी देने को तैयार नहीं है.

वैसे भी रणथंभौर के वनाधिकारी रणथंभौर में घटित किसी भी घटना की पुष्टि नहीं करते और ना ही मीडिया से कोई भी घटनाक्रम साझा करते हैं, बल्कि हर बात को मीडिया से छुपाने की कोशिश में जुटे रहते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रणथंभौर में राज्य सरकार ने फुल डे, हाफ डे सफारी बन्द कर दी है, लेकिन यहां जिला स्तरीय अधिकारियों को सीसीएफ सेडूराम यादव की अनुमति से लगातार जोन फ्री और फुल डे सफारी कराई जा रही है, जो नियमों के खिलाफ है.

Reporter: Arvind Singh

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें धनिया से ये छोटा सा उपाय, पलट के रख देगी आपकी पूरी जिंदगी..

Aye Zindagi Tax Free: राजस्थान में टैक्स फ्री हुई सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 'ऐ जिंदगी', फिल्म देख दर्शकों ने कहा- वाह..

Trending news