Khandar: सवाई माधोपुर स्थित चौथ का बरवाड़ा में चौथ माता का मेला आयोजित , उमड़ा भक्ति का सैलाब
Advertisement

Khandar: सवाई माधोपुर स्थित चौथ का बरवाड़ा में चौथ माता का मेला आयोजित , उमड़ा भक्ति का सैलाब

Khandar, Sawaimadhopur News: सवाई माधोपुर स्थित प्रसिद्ध चौथ का बरवाड़ा में चौथ माता का मेला आयोजित किया जा रहा है. जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया. ये वही चौथ का बरवाड़ा है जहां विक्की कौशल और कटरीना कैफ ने सात फेरे लिए थे.

चौथ माता मंदिर

Khandar, Sawaimadhopur News:सवाई माधोपुर में चौथ माता मेले और संकट चतुर्थी पर लाखों की संख्या में श्रद्वालुओं ने पहुंचकर माता के दर्शन किए.सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में स्थित प्राचीन चौथ माता मंदिर राजस्थान सहित निकटवर्ती राज्यों में आस्था का प्रमुख केंद्र है. इन दिनों चौथ माता मेले में हाड़ौती संभाग के कोटा बारां झालावाड़ सहित सहित प्रदेश भर से चौथ माता के लाखों भक्तों की भीड़ माह की संकट चतुर्थी पर एक हजार फिट उंची पहाड़ी पर स्थित चौथ माता मंदिर में दर्शनों के लिए पहुंच रहीं है.

मेले में पहुंचने वाले श्रद्वालुओं की माता के प्रति अटूट आस्था देखने को मिली जो हाड़ कपा देने वाली ठंड में जयकारे लगाते और नाचते गाते हुए माता रानी के दरवार में पहुंच रहें हैं.  लाखों की तादात में श्रद्धालु माता के दरबार में हाजिर होकर मत्था टेक कर अपने परिवार की कुशलक्षेम सहित देश प्रदेश में अमन चैन की कामना करते नजर आए.

मंगलवार को मुख्य मेले में मंगला आरती के समय मंदिर में श्रद्वालु की जमकर भीड उमडी. माता के दर्शन करने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा. चौथ माता ट्रस्ट मंत्री श्रीदास सिंह व कोषाध्यक्ष नाथूलाल सैनी,शक्ति सिंह के अनुसार देर शाम तक चार से पांच लाख श्रद्वालुओं ने चौथ माता के दर्शन किए. मेला मैदान परिसर से लेकर मंदिर तक दो किलोमीटर मार्ग में हर छोर पर श्रद्वालुओ का जनसैलाब नजर आया.

इस दौरान इस मौके पर संकट चतुर्थी पर माता पुत्र गणेश के बाल स्वरूप के साथ फूल बंगला झाकी में विराजी. सुबह मंगला आरती के समय छप्पन व्यजंनो का भोग लगाया गया.  मंदिर में भीड के चलते सेवादार तथा सुरक्षा में तैनात जवानों को काफी मशक्कत करनी पडी. 

चौरू मार्ग पर स्थित चौथ माता विश्राम गृह पर श्रद्वालुओं के लिए भण्डारे लगाया गया है. इसी तरह बलरिया मार्ग, सवाई माधोपुर मार्ग, तथा क्षेत्र के कई मार्गों पर भक्तों के लिए भण्डारे लगाये गये.

Reporter: Arvind Singh

यह भी पढ़ें: डेगाना के पन्ना लाल ने चित्र कला में लहराया परचम, कई राष्ट्रीय पुरस्कार कर चुके हैं अपने नाम

Trending news