ज्यादा परिवारों का योजना से जोड़ने वाले ई-मित्र केन्द्र संचालक को मिलेंगे 5 हजार
Advertisement

ज्यादा परिवारों का योजना से जोड़ने वाले ई-मित्र केन्द्र संचालक को मिलेंगे 5 हजार

Rajsamand News: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत प्रत्येक परिवार को 10 लाख का स्वास्थ्य बीमा और 5 लाख तक के दुर्घटना बीमा का लाभ राजसमंद जिले के अधिक से अधिक परिवारों को देने के लिए  जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में लिये गए.

ज्यादा परिवारों का योजना से जोड़ने वाले ई-मित्र केन्द्र संचालक को मिलेंगे 5 हजार

Rajsamand: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत प्रत्येक परिवार को 10 लाख का स्वास्थ्य बीमा और 5 लाख तक के दुर्घटना बीमा का लाभ राजसमंद जिले के अधिक से अधिक परिवारों को मिले, इसके लिये जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार अधिक से अधिक परिवारों का योजना में पंजीकरण करने वाले ई मित्र केन्द्र संचालक को नकद 5 हजार की पुरुस्कार राशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा.

बता दें कि राजसमंद सीएमएचओ डॉ. प्रकाश चन्द्र शर्मा ने इसके बारे में जानकारी दी है.उन्होंने बताया की जिले में अब तक 74 प्रतिशत परिवार इस योजना में पंजीकृत हो गये हैं, लेकिन अभी तक बड़ी संख्या में परिवार इस योजना से वंचित हैं.योजना में अधिकतम परिवारों को मोबिलाइज कर पंजीकृत करने वाली आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता को भी पंचायत समिति एवं तहसील स्तर पर पुरूस्कृत किया जायेगा. 

तो वहीं इस योजना में किसी ग्राम पंचायत को शत प्रतिशत पंजीयन पूर्ण कर चिरंजीवी पंचायत घोषित करने पर संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच को जिला स्तर पर जिला प्रशासन एवं विभाग द्वारा सम्मानित किया जायेगा.,शर्मा ने बताया कि राजसमंद जिले में योजना के तहत अब तक राजकीय चिकित्सालय में 30 हजार 891 मरीजों ने कैशलेस उपचार का लाभ लिया है, जिनके उपचार पर वहीं 17 हजार 966 मरीजों ने चिरंजीवी योजना के तहत प्राइवेट हॉस्पिटल में बिल्कुल कैशलेस उपचार करवाया है. 

उन्होंने बताया कि योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभान्वित परिवार, सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवार पहले से ही इस योजना में पंजीकृत है. तो वहीं लघु सीमांत किसान, कोविड असहाय एवं संविदा कार्मिकों को पंजीयन करवाना है लेकिन इनके पंजीयन का कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है, शेष रहे सभी परिवार इस योजना से केवल 850 रूपये ई मित्र पर जमा करवा कर योजना में पंजीकरण करवा सकते हैं.पंजीकरण के लिये ई मित्र केन्द्र पर और कोई शुल्क नहीं देना है. पंजीकरण के बाद परिवार का कोई भी सदस्य योजना में जुडे़ 1600 से अधिक सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस उपचार का लाभ ले सकते हैं.

 

Trending news