राजसमंद: सिलिकोसिस जागरूकता शिविर में 60 श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया
Advertisement

राजसमंद: सिलिकोसिस जागरूकता शिविर में 60 श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया

 सिलिकोसिस जैसी बीमारी की रोकथाम पर अंकुश लगाने के लिए राजसमंद में शिविर लगाया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि सरकार समय-समय पर विभिन्न प्रकार के शिविर आयोजित कर रही है ताकि इससे इस बीमारी पर अंकुश लगा सकें.

राजसमंद: सिलिकोसिस जागरूकता शिविर में 60 श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया

Rajsamand News: सिलिकोसिस जैसी बीमारी की रोकथाम पर अंकुश लगाने के लिए राजसमंद में शिविर लगाया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि सरकार समय-समय पर विभिन्न प्रकार के शिविर आयोजित कर रही है ताकि इससे इस बीमारी पर अंकुश लगा सकें. इसी क्रम में खनिज विभाग आमेट के खनि अभियंता आसिफ मोहम्मद अंसारी के नेतृत्व में  कुल 60 श्रमिको की सिलिकोसिस बीमारी की जांच की गई. सिलिकोसिस बीमारी से बचाव के लिए सावधानी बरतने के लिए जानकारी दी.

सिलिकोसिस व टीबी बीमारी से प्रभावित मरीजों के लिए खनिज विभाग आमेट व चिकित्सा विभाग राजसमंद के सयुक्त रूप से ग्राम आगरिया तहसील आमेट खनन क्षेत्र में केम्प का आयोजन किया गया. बता दें कि खनिज विभाग आमेट के खनि अभियंता आसिफ मोहम्मद अंसारी के नेतृत्व में राकेश कांठेड़ व, गोपाल डांगी , (खनि कार्यदेशक), चिकित्सा विभाग देवगढ़ से डॉ सोनू चौधरी व चिकित्सा विभाग राजसमंद से सिलिकोसिस जांच दल में मनीष रेडिओग्राफर , एवंम स्थानीय खान मालिक शर्मा मार्मो एसोसिएट , राजलक्ष्मी मार्बल , गेलड़ा माइंस , शिवम मार्बल, आसाम मार्बल , कमला मार्बल , नवल मार्बल , हर्ष मार्मो एसोसिएट, सूर्य मार्बल व अन्य के सहयोग से खान पर कार्यरत श्रमिकों की सिलिकोसिस बीमारी की जांच हेतु कैम्प लगाया गया.

ये भी पढ़ें- ब्यावर: लूट, नकबजनी तथा चैन स्नेचिंग मामले में फरार 11 आरोपी गिरफ्तार, सिटी थाना पुलिस का धरपकड़ अभियान

डॉ सोनू चौधरी ने सिलिकोसिस बीमारी के लक्षण तथा उससे बचाव के उपाय के बारे मे जानकारी खान श्रमिकों को दी गई ! सिलिकोसिस कैंप में खनिज विभाग के आसिफ मोहम्मद अंसारी ( खनि अभियंता ) व गोपाल डांगी (खनि कार्यदेशक) द्वारा डस्ट मास्क, हेलमेट व सुरक्षा उपकरण सभी खान श्रमिकों को वितरित किए गए एवम साथ ही खदान मजदूरों को ड्रिलिंग के समय डस्क मास्क लगाने और वेट ड्रिलिंग करने तथा रास्तों पर लगातार पानी का छिड़काव रखने के बारे में जागरूक किया, सिलिकोसिस कैंप में कुल 60 श्रमिको की सिलिकोसिस बीमारी की जांच की गई.

Trending news