लंपी वायरसः नाथद्वारा के पहले आइसोलेशन सेंटर पर गायों को मिल रहा निशुल्क इलाज
Advertisement

लंपी वायरसः नाथद्वारा के पहले आइसोलेशन सेंटर पर गायों को मिल रहा निशुल्क इलाज

इलाज के लिए राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के निर्देश पर नाथद्वारा नगर पालिका के कायन हाउस में विशेष आइसोलेशन सेंटर का संचालन लायंस क्लब वल्लभा नाथद्वारा, श्रीजी गौ रक्षक सेवादल और नाथद्वारा नगर पालिका के द्वारा संयुक्त रूप संचालित किया जा रहा है. 

लंपी वायरसः नाथद्वारा के पहले आइसोलेशन सेंटर पर गायों को मिल रहा निशुल्क इलाज

Nathdwara: पहले कोरोना महामारी ने मनुष्य पर अपने संक्रमण का प्रभाव डाला और अब बेजुबान गोधन पर लंपी वायरस बीमारी में विशेषकर गायों और बैल में ही संक्रमण अपने पिक पर है. बता दें कि राजसमंद के नाथद्वारा नगर में वह आस-पास के पंचायतों में गाय बैल जो गोपालकों के यहां संक्रमित हो गए हैं और बीमारी से ग्रसित हो जाने के बाद घरों में नहीं रख रहे और खुला छोड़ दिया है. 

इन सभी के इलाज के लिए राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के निर्देश पर नाथद्वारा नगर पालिका के कायन हाउस में विशेष आइसोलेशन सेंटर का संचालन लायंस क्लब वल्लभा नाथद्वारा, श्रीजी गौ रक्षक सेवादल और नाथद्वारा नगर पालिका के द्वारा संयुक्त रूप संचालित किया जा रहा है. 

बता दें कि आइसोलेशन सेंटर में वर्तमान में 100 से अधिक गाय और बैल का उपचार किया जा रहा है. डॉ दिनेश जाट, डॉ. नमोनारायण मीणा और श्रीजी वेटरनरी कॉलेज के डॉ. अरविंद बेनीवाल, डॉ. विजयपाल बिश्नोई, एमआर राजेश पालीवाल और पशुधन सहायक रमेश सालवी के द्वारा एवं वेटरनरी कॉलेज के विद्यार्थियों के द्वारा और गौ सेवक के द्वारा सेवाएं दी जा रही है. वहीं, गोधन के इलाज के लिए प्रभुजी के अनन्य भक्त विदेश में रह रहे दिलीप भाई द्वारा अंबालाल लोढ़ा की प्रेरणा से करीब 92 हजार रुपये की दवाई भेंट की गई, जिसमें लंपी बीमारी से इलाज हेतु इंजेक्शन, दवा, फ्लूड इत्यादि भेंट किए गए. 

लायंस क्लब के द्वारा उपखंड अधिकारी और अंबाला लोढा का स्वागत किया गया. उपखंड अधिकारी के द्वारा आइसोलेशन सेंटर में सेवा दे रहे चिकित्सकों का एवं नर्सिंग स्टाफ का स्वागत किया गया. इससे पूर्व उपखंड अधिकारी अभिषेक गोयल के द्वारा आइसोलेशन सेंटर का निरीक्षण किया गया और इलाज के बारे में जानकारी ली. आगामी दिवस में कायन हाउस में होने वाले नए कार्य के बारे में बात की. 

लायंस क्लब वल्लभा श्रीनाथद्वारा के द्वारा आमजन से अपील की गई कि नाथद्वारा नगर पालिका की गाड़ी आपके गली मोहल्ले में आने पर एक ताजा रोटी गाड़ी के बैग में रखना नगरवासी प्रारंभ करें, जिससे कायन हाउस में इलाज ले रही गायों और बैलों को दी जा सकेगी. इस प्रकार नगर का हर परिवार सेवा में सहभागिता कर सकेगा और जहां कहीं भी व जिसके भी पास लंपी वायरस से संबंधित गोधन हो. वह आइसोलेशन सेंटर में निशुल्क उपचार का लाभ ले सकेगा और गोधन के स्वस्थ होने के पश्चात वह अपने घर पर ले जा सकेगा. 

यह भी पढ़ेंः 

राजसमंद: लंपी से गोवंश के बचाव के लिए बनाए गए आइसोलेशन सेंटर, अधिकारियों को दिए गए निर्देश

राजसमंद कलेक्टर सक्सेना ने भीम में गांवों का किया दौरा, दिए ये निर्देश

Trending news