Rajsamand: नाथद्वारा में वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे पर दी CPR प्रक्रिया की जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1397710

Rajsamand: नाथद्वारा में वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे पर दी CPR प्रक्रिया की जानकारी

राजसमंद के नाथद्वारा में वल्ड एनेस्थीसिया डे पर जिला चिकित्सालय में एनेस्थीसिया दिवस पर आमजन व मरीजों के परिजनों के साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे पर आयोजित कार्यक्रम

Rajsamand: राजसमंद के नाथद्वारा में वल्ड एनेस्थीसिया डे मनाया गया. इस दिन को चिकित्सकों के द्वारा मरीजों को मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ के रूप में हर्ष उल्लास से मनाया जाता है. इसी क्रम में नाथद्वारा जिला चिकित्सालय में एनेस्थीसिया दिवस पर आमजन व मरीजों के परिजनों के साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया. चिकित्सालय के एनेस्थसिया विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. बाबूलाल जाट ने बताया कि नाथद्वारा चिकित्सालय के नर्सिंग स्टाफ के साथ नर्सिंग विद्यार्थियों को पेन रिलीफ, क्रिटिकल केयर, एनेस्थिसीया से मरीजों को मिलने वाले लाभ के बारे में बताया गया, साथ ही CPR प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया, जिससे अचानक कार्डियक अरेस्ट होने पर या स्ट्रोक आने पर इमरजेंसी में घर या ऑफिस में चिकित्सालय पहुंचने से पहले जरूरी प्राथमिक जीवन रक्षक प्रक्रिया के बारे में डमी (maniquinn)के साथ प्रेक्टिकल कर समझाया गया.

CPR के बारे में जानकारी प्रत्येक घर में किसी न किसी को होनी ही चाहिए इसलिए नाथद्वारा चिकित्सालय में प्रातः 9 से 11 बजे के मध्य होने वाले अवेयरनेस कार्यक्रम में आकर जानकारी लेने की अपील की गई. इस दौरान विभिन्न वीडियो के द्वारा गंभीर परिस्थिति को भी अवगत कराया गया व बचने का तरीका भी बताया गया. इस दौरान लोगों से ज्यादा से ज्यादा जुड़ने का आवाहन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मंदिर मंडल खर्च अधिकारी सुधाकर शास्त्री, समाजसेवी एवं पीसीसी सदस्य देवकीनंदन गुर्जर, पीएमओ डॉ कैलाश भारद्वाज, वरिष्ठ डॉक्टर बीएल जाट, डॉक्टर आरपी शर्मा, डॉ सतीश चौधरी, डॉ अंजूडी गोयल, डॉक्टर सौरव, डॉक्टर संदीप चौधरी, हितेंद्र जैन, कल्पना जैन, नर्सिंग अधीक्षक सेवाराम पालीवाल वरिष्ठ लैब टेक्नीशियन अनिल सनाढ्य सहित नर्सिंग पैरामेडिकल स्टाफ आदि मौजूद रहें.

खबरें और भी हैं...

राजस्थान की सियासी चर्चा में राजे का झुंझुनूं दौरा, एक साथ भाजपा के जिला अध्यक्ष, सांसद समेत ये सब रहे नदारद, आखिर क्या थी वजह?

PM Modi diary page viral: पीएम मोदी की डायरी का पन्ना हो रहा वायरल, छुपा हुआ राज आ गया सामने

राजस्थान में गुलाबी सर्दी ने दी दस्तक, जानिए आने वाले दिनों कैसा रहेगा मौसम

Trending news