Kumbhalgarh: जयपुर के नीरज कुम्भलगढ़ में भील समाज की कर रहे मदद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1400216

Kumbhalgarh: जयपुर के नीरज कुम्भलगढ़ में भील समाज की कर रहे मदद

जयपुर के नीरज राणावत कर रहें राजसमंद के कुम्भलगढ़ की बेटियों का कन्यादान. जी मीडिया से वार्ता के दौरान राणावत ने बताया कि खरवड समाज और जो बेहद ही गरीब महिलाएं हैं उनके लिए पेंशन योजना तैयार की जा रही है, ताकि हर महीने इन गरीब महिलाओं की मदद हो सके.

जयपुर के नीरज राणावत कर रहे कुंभलगढ़ में मानव सेवा

Kumbhalgarh: राजसमंद जिले के कुम्भलगढ़ में भील समाज की बेटियों के विवाह में कन्यादान करने वाले जयपुर निवासी नीरज राणावत सुर्खियों में बने हुए हैं. बता दें कि पिछले दो से तीन वर्षों से राणावत कुम्भलगढ़ क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ कार्य कर रहे हैं. चाहे शिक्षा हो, चाहे चिकित्सा हो, चाहे खेल हो या फिर समाज से जुड़ा कोई भी कार्य हो इन सभी क्षेत्र में मदद करने से नीरज पीछे नहीं हट रहे हैं. मौजूदा समय में नीरज राणावत भील समाज की बेटियों की शादी में कन्यादान देना और भील समाज की बच्चियों को शिक्षा देने का काम कर रहें हैं. 

वहीं कुम्भलगढ़ में पीने का पानी नहीं होना भी एक मुख्य समस्या है, जिसको लेकर भी वह क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं. इन सब विषयों पर जब नीरज राणावत से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इन सब कार्यों के लिए जनप्रतिनिधियों को आगे आना चाहिए. राणावत ने कहा कि क्षेत्र में हम जाएंगे तो प्रतिदिन एक समस्या मिल ही जाएगी. कुम्भलगढ़ में 140 ट्यूबवेल की घोषणा की गई थी जिसमें से 25 ट्यूबवेल लगाए जा चुके हैं. अभी प्रशासनिक कार्य के चलते इसे रोका गया है और दीपावली के बाद इसे पुनः शुरू कर दिया जाएगा.

नीरज ने बताया कि भील समाज की बेटियों के लिए जो कन्यादान योजना शुरू की गई है,यह हमेशा जारी रहेगी. जहां से भी शादी का न्यौता आता है उन्हें लगभग 5100 रूपए की मदद की जाती है. उन्होंने कहा कि जब तक वे है तब तक यह कन्यादान योजना चलती रहेगी, तो वहीं क्षेत्र के लिए लगभग चार एम्बुलेंस जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी. जी मीडिया से वार्ता के दौरान राणावत ने बताया कि खरवड समाज और जो बेहद ही गरीब महिलाएं हैं उनके लिए पेंशन योजना तैयार की जा रही है, ताकि हर महीने इन गरीब महिलाओं की मदद हो सके.

यह भी पढ़ेंः 

विधवा महिला से शादी करने के फायदे जान चौक जाएंगे आप, अमेरिका में हुई रिसर्च में हुआ खुलासा

राजस्थान के इस छोरे ने लड़कियों की तरह घूमर कर पूरी दुनिया में मचाया हल्ला, हर कोई देख हुआ दीवाना

Trending news