Gopashtami 2022: 200 से ज्यादा गायों को दिया मंदिर आने का न्योता, गौ को लेकर पहुंचे श्रीनाथजी मंदिर
Advertisement

Gopashtami 2022: 200 से ज्यादा गायों को दिया मंदिर आने का न्योता, गौ को लेकर पहुंचे श्रीनाथजी मंदिर

राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित नाथद्वारा में विश्व प्रसिद्ध श्रीनाथजी मंदिर में गोपाष्टमी, गोवर्धन पूजा और अन्नकूट महोत्सव बड़े ही धूमधाम से बनाया जा रहा है. बता दें कि श्रीनाथजी मंदिर महंत के द्वारा वर्षों पुरानी परम्परा को आज भी निभाया जा रहा है.

गौ लेकर पहुंचे श्रीनाथजी मंदिर.

Gopashtami 2022 Shrinathji Temple​​: राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित नाथद्वारा में विश्व प्रसिद्ध श्रीनाथजी मंदिर में गोपाष्टमी, गोवर्धन पूजा और अन्नकूट महोत्सव बड़े ही धूमधाम से बनाया जा रहा है. बता दें कि श्रीनाथजी मंदिर महंत के द्वारा वर्षों पुरानी परम्परा को आज भी निभाया जा रहा है. वहीं श्रीनाथजी मंदिर में हो रहे कार्यक्रमों को देखने के लिए दूरदराज से हजारों-लाखों की तादाद में श्रद्धालु यहां पर आते हैं.

गौ माताओं को मंदिर में आने का विशेष न्योता 
आपको बता दें कि गोवर्धन पूजा के दिन गौ माताओं को मंदिर में आने का विशेष न्योता दिया जाता है और मंदिर मार्ग पर गायों को लिए मिट्टी बिछा दी जाती है. श्रीनाथजी मंदिर के अंदर गायों के खेलने अर्थात क्रीड़ा के लिए मंदिर के अंदर भी मिट्टी बिछा दी जाती है जिसे देखने के लिए हजारों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं.

200 से ज्यादा गायों को मंदिर विशेष निमंत्रण पर लाते
बता दें कि गौशाला से ग्वाल लगभग 200 से ज्यादा गायों को मंदिर विशेष निमंत्रण पर लाते हैं. इन सभी गायों को गौशाला से साल में एक बार बाहर निकाला जाता है. जब इन्हें बाहर लाया जाता है तो ग्वालों द्वारा इन गायों को पूरी से सजाया और महंदी लगाई जाती है, जो कि देखने में काफी सुंदर लगती है. इसी के तहत श्रीनाथजी मंदिर ग्वाल बाल सजी-धजी गायों को लेकर पहुंचे तो श्रीजी प्रभु में तिलकायत श्री एवं चिरंजीवी विशाल बावा ने की कान जगाई की.

आपको बता दें कि पुष्टिमार्गीय प्रधान पीठ प्रभु श्रीनाथजी की हवेली में सूर्य ग्रहण के कारण दीपावली पर्व की सेवा का क्रम मंगलवार को होने के कारण प्रभु की कान जगाई की परंपरा का निर्वहन गो. ति. 108 इंद्रदमन महाराज की आज्ञा से गो. चि. 105 विशाल बावा ने गोवर्धन पूजा चौक में विराजित नवनीत प्रियाजी के सन्मुख पधारी गौ माता जिनमें नंद वंश की प्रमुख श्रीनाथजी की गौ माता का पूजन कर कान में गोवर्धन पूजा के निमंत्रण के लिये गोर्वर्धन पूजा के वास्ते बेगी पधारियों कहकर कान जगाई की परंपरा का निर्वहन करते हुए लाडले लाल प्रभु की आरती उतारी गई.

ये रहे मौजूद
इस अवसर पर गोस्वामी चिरंजीवी 105 विशाल बावा ने लाडले लाल प्रभु को सेवा अर्पित की. इस अवसर पर नवनीत प्रिया के मुखिया भगवानदास सांचीहर, रजनीकांत सांचीहर, घनश्याम सांचीहर, लालन के भीतरियागण अन्य पीठों के गोस्वामी बालक, मंदिर के अधिकारी सुधाकर उपाध्याय, मंदिर मंडल सीईओ जीतेन्द्र ओझा, मंदिर मंडल बोर्ड सदस्य सुरेश संघवी, वैष्णव अंजन शाह समीर भाई आदि सैंकड़ों वैष्णव जन उपस्थित रहे.

तो वहीं मुख्य निष्पादन अधिकारी जितेन्द्र ओझा ने बताया कि संभावित दर्शनार्थियों की भीड़ के मद्देनजर मन्दिर परिसर एवं बाहर के स्थान, जहां पर यात्री दर्शन की प्रतीक्षा में रहते हैं, वहां पर चोरी, जेबकटी, छेड़खानी आदि की घटनाओं को रोकने के लिये पर्याप्त सुरक्षा-प्रहरी, विशेषकर महिला कांस्टेबल का बन्दोबस्त किया गया है. अन्नकूटोत्सव के अवसर पर मन्दिर मार्ग, न्यू कोटेज से चौपाटी एवं चौपाटी से गोविन्द चौक तक परिक्रमा में अस्थाई सीसीटीवी कैमरे दो दिन लगवाये जायेंगे, जिसमें रिकार्डिंग की व्यवस्था होगी. 

ये भी पढ़ें- Cm Gehlot Big Relief: गहलोत सरकार की लाखों किसानों को बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद आज से शुरू

गोवर्द्धनपूजा एवं कान जगाई के लिये गायों को ले जाने के लिये समुचित बेरिकेडिंग
गोवर्द्धनपूजा एवं कान जगाई के लिये गायों को ले जाने के लिये समुचित बेरिकेडिंग लगाई गई है तो वहीं आगजनी की घटना से निपटने के लिये नाथद्वारा नगर पालिका आयुक्त कौशल कुमार के निर्देश पर एक फायरब्रिगेड रिसाला चौक के बाहर तथा एक फायरब्रिगेड गणगौर घाट स्थित एलपीजी यार्ड के पास सुरक्षार्थ रखी गई है. सबसे खास अन्नकूट महोत्सव के दौरान वहां आने वाले प्रसादी लूटने वाले आदिवासियों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. अन्नकूट के दिन आदिवासी भाईयों की आवाजाही हेतु लाल दरवाजा से नक्कारखाना चौक, वनमाली परिसर का क्षेत्र रखा गया है.

Trending news