Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि को लेकर चार दिवसीय महोत्सव की तैयारी शुरू, यहां पढ़ें प्रतापगढ़ में कब क्या होगा?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2139098

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि को लेकर चार दिवसीय महोत्सव की तैयारी शुरू, यहां पढ़ें प्रतापगढ़ में कब क्या होगा?

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि को लेकर चार दिवसीय महोत्सव की तैयारी शुरू कर दी गईं है. बता दें कि प्रतापगढ़ में इसबार खास आयोजन किए जाएंगे. नगर में शोभायात्रा निकाली जाएगी.

 

महाशिवरात्रि आठ को, महोत्सव की तैयारियों में जुटे श्रद्धालु,

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि का पर्व आठ मार्च को मनाया जाएगा. इसके लिए जिलेभर में तैयाारियां शुरू हो गई हैं. शहर के आस्था के प्रमुख केंद्र दीपेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर चार दिवसीय महोत्सव का आयोजन पांच मार्च से शुरू होंगे. यहां शिवभक्त मंडल के तत्वाधान में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

 माता पार्वती का हल्दी अभिषेक होगा

 इसके लिए मंदिर में तैयारियां की जा रही हैं. मंदिर पुजारी वरुणगिरी गोस्वामी ने बताया कि यहां रोजाना रात को शोभायात्रा की तैयारियां की जा रही हैं. वहीं, पांच मार्च को मंदिर में शाम साढ़े 4 बजे भगवान भोलेनाथ व माता पार्वती का हल्दी अभिषेक होगा. जबकि 6 मार्च को शाम साढ़े 4 बजे मेहंदी, गुलाल और अबीर का अभिषेक किया जाएगा.

  लाइट डेकोरेशन किया जाएगा

इसके बाद 7 फरवरी को शाम 4.30 भगवान भोलेनाथ का भस्मी अभिषेक होगा. उक्त तीनों दिवस भगवान भोलेनाथ का फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा. पूरे मंदिर परिसर पर लाइट डेकोरेशन किया जाएगा. बता दें कि इस बार खास तैयारियां की जा रही है. जिले में बाबा महादेव के उत्सव को लेकर लोगों में एक अलग तरह की ही उमंग देखने को मिल रही है. 

संत प्रवचन व प्रसाद का वितरण होगा

आरती पश्चात प्रसाद वितरण किया जाएगा. वहीं, महाशिवरात्रि पर 8 फरवरी को सनातन धर्म उत्सव समिति और शिव भक्त मंडल की ओर से प्रात: 11 बजे से शोभायात्रा निकाली जाएगी. यह शोभायात्रा किला परिसर से शुरू होकर गोपालगंज, गांधी चौराहा, सदर बाजार, झंडा गली होते हुए दीपेश्वर महादेव मंदिर पहुंचेगी. जहां संत प्रवचन व प्रसाद का वितरण होगा.

रिपोर्टर-हितेष उपाध्याय

 

ये भी पढ़ें- Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान से बीजेपी की पहली लिस्ट में ये हैं नए चेहरे, जानिए किनका कटा टिकट?

 

Trending news