Sirohi News : रेवदर की सीट पर 4 बार से जीत रहे जगसीराम कोली के बारे में क्या बोल रही जनता?
Advertisement

Sirohi News : रेवदर की सीट पर 4 बार से जीत रहे जगसीराम कोली के बारे में क्या बोल रही जनता?

Sirohi News : सिरोही जिले की रेवदर विधानसभा सीट एससी आरक्षित सीट है, जहां वर्तमान विधायक जगसीराम कोली पिछले 4 बार से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल कर रहे हैं. साफ़ छवि व लोगों के सुख दुःख में मिल बैठने वाले विधायक के क्षेत्र की जनता उनकी रिपोर्ट कैसी बताती है उसको लेकर ग्राउंड लेवल पर जाकर फ़ीडबैक लिया गया, जिसमें जनता ने विधायक और कांग्रेस सरकार के बारे में अपनी राय रखी. 

 

Sirohi News : रेवदर की सीट पर 4 बार से जीत रहे जगसीराम कोली के बारे में क्या बोल रही जनता?

Sirohi : सिरोही जिले की रेवदर विधानसभा सीट एससी आरक्षित सीट है, जहां वर्तमान विधायक जगसीराम कोली पिछले 4 बार से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल कर रहे हैं. साफ़ छवि व लोगों के सुख दुःख में मिल बैठने वाले विधायक के क्षेत्र की जनता उनकी रिपोर्ट कैसी बताती है उसको लेकर ग्राउंड लेवल पर जाकर फीडबैक लिया गया, जिसमें जनता ने विधायक और कांग्रेस सरकार के बारे में अपनी राय रखी. आपको बता दें कि रेवदर विधानसभा में 149373 पुरुष व 133401 महिलाओं सहित कुल 282781 मतदाता इस बार अपना मतदान करके विधानसभा क्षेत्र का भविष्य तय करेंगे, जिनमें यूथ वोटर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगे. 

साथ ही यह क्षेत्र गरासिया, कोली व मेघवाल समाज के बाहुल्य वाला माना जाता है, जिसको लेकर भाजपा अपनी मज़बूती का दावा शुरू से ही करती है क्योंकि अन्य जातियों का भी अधिकतर रुख़ इनके पक्ष में पड़ने से यह सीट लगातार चार बार से भाजपा के खाते में आ रही है.

<

विधानसभा क्षेत्र के लोगों से बात करने पर यह सामने आया कि लगातार चार बार से विधायक बनने के बाद भी यहाँ विकास कार्य नहीं हुआ, हालाँकि कुछ लोगों का इसमें यह भी मानना है कि कांग्रेस सरकार द्वारा करवाए कार्य विधायक ने विधानसभा में अपने प्रश्नों के माध्यम से क्षेत्र की समस्या को उठाने के बाद हल हुए हैं इसलिए इनका श्रेय विधायक को जाना चाहिए.

चिकित्सा, सड़क और बिजली के मामलों में पिछड़ा

यूथ का कहना है कि क्षेत्र शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, बिजली सभी क्षेत्रों में पिछड़ा हुआ है. संसाधनों की उपलब्धता के बावजूद भी कोई उपयोग नहीं हो पा रहा. कॉलेज निर्माण हुआ तो स्टाफ़ नहीं, बस स्टेंड का अभाव, रोडवेज़ बस डिपो बंद पड़ा, सार्वजनिक शौचालय की सुविधा नहीं आदि विभिन्न समस्याएँ सामने आई. वहीं स्थानीय लोग अधिकतर पार्टी विशेष के प्रति अपना मतदान करते हैं ऐसे में भाजपा का मतदान प्रतिशत यहाँ अधिक रहता है.

छात्राओं का कहना है कि कॉलेज इतनी दूर व सुनसान जगह पर बनाया है कि वहाँ जाने के लिए कोई साधन आसानी से नहीं मिल पाता, अकेले जाने में भय बना रहता है. कॉलेज में पढ़ाई नहीं होती, सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित नहीं करवाया जा रहा. ग्रामीणों का यह भी कहना है कि विधानसभा चुनावों में हार के बाद भी कांग्रेस से राज्यसभा सांसद नीरज डांगी ने यहाँ बहुत सारे विकास कार्य करवाए हैं. वहीं कई लोग इस बार भाजपा से नए चेहरे की क़यास लगाए बैठे हैं.

ये हैं लोगों की समस्याएं

लोगों का कहना है कि ट्रॉमा सेंटर यहां की सबसे बड़ी समस्या है, चिकित्सालय में ना के बराबर डॉक्टर है. घायल होने पर भी यहाँ से हमेशा आगे रेफ़र करते है कई लोगों की जान चली गई है.मंडार-सिरोही बायपास ना होने से भारी वाहन क़स्बे के बीच से निकलते हैं ऐसे में सैकड़ों दुर्घटनाएँ होती रहती है, लोगों ने प्रमुखता से बायपास की समस्या बताई. बिजली विभाग की सुस्ती के कारण किसान काफ़ी परेशान है. किसानों की समस्याएँ सुनने अधिकारी पहुँचते ही नहीं और समस्या पर कार्यवाही में महीने लगते हैं. स्कूल व कॉलेज में स्टाफ़ की भारी कमी है, जिससे शिक्षा का स्तर काफ़ी निम्न है. जगह-जगह पुलिया व अवरुद्ध सड़कें जस की तस पड़ी हैं.

विकास कार्य

विधानसभा क्षेत्र में विधायक द्वारा करवाए बड़े विकास कार्यों की बात करें तो रेवदर मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय शुरू करवाया गया, जिसमें 5 करोड़ भामाशाह एवं 12 करोड़ रुसा से भवनों का निर्माण करवाया गया है.बिजली समस्या हल करने हेतु सोरडा में 132 केवी जीएसएस की स्थापना 12 करोड़ की लागत से करवाई. साथ ही अंबाजी (गुजरात बॉर्डर) से करोटी वाया आबूरोड सड़क सुदृढ़ीकरण कार्य 38.77 करोड़ की लागत से करवाया. 

वरमान में आईटीआई कॉलेज का निर्माण होने से युवाओं को काफ़ी लाभ मिल रहा है. जुआदरा नदी पर पुल निर्माण कार्य 10 करोड़ की लागत, रेवदर आबूरोड के गोमती झाबुआ नदी पर पुल निर्माण कार्य स्वीकृत करवाया (लगातार विधानसभा में प्रयास किए), प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अन्तर्गत आम्बला खेड़ा से धवली सड़क का पुल एवं सड़क निर्माण व वास भटाना पादर सड़क स्वीकृत करवाई.

यह भी पढ़ें...

किस उम्र तक पिता बन सकते हैं पुरुष...?

Trending news