‘फ्रेजाइल फाइव’ से ‘टॉप फाइव’ की यात्रा है मोदी सरकार के 9 साल का कार्यकाल- CP जोशी, प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी
Advertisement

‘फ्रेजाइल फाइव’ से ‘टॉप फाइव’ की यात्रा है मोदी सरकार के 9 साल का कार्यकाल- CP जोशी, प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी

9 Years of modi Govt : प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी लीड एनडीए सरकार को 9 साल पूरे हो गए है. ऐसे में मोदी सरकार के 9 साल देश के लिए कैसे रहे. इस पर राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी का लेख

‘फ्रेजाइल फाइव’ से ‘टॉप फाइव’ की यात्रा है मोदी सरकार के 9 साल का कार्यकाल- CP जोशी, प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी

सीपी जोशी, प्रदेशाध्यक्ष, राजस्थान बीजेपी की कलम से : प्रधान सेवक श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के 9 साल- सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण'' के रहे हैं.‌ राष्ट्रीय सुरक्षा, आत्मनिर्भरता, वैश्विक प्रतिष्ठा, आर्थिक सुदृढ़ीकरण आदि क्षेत्रों में ऐतिहासिक उपलब्धियां प्राप्त हुई. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोजी दी ने अपनी नीतियों में अंत्योदय व सेवा के संकल्प को सर्वोपरि रखा है. सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक सुनिश्चित हो इसकी चिंता कर रही हैं.

‘फ्रेजाइल फाइव’ से ‘टॉप फाइव’ की यात्रा

बीते 9 वर्ष भारत के नवनिर्माण के,  भारत के गरीब कल्याण के 9 वर्ष रहे हैं. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपना हर पल देश को महाशक्ति बनाने के लिए समर्पित कर दिया है. आज पूरी दुनिया कह रही है कि 21वीं सदी भारत की सदी है. बीते 9 सालों में भारत ने ‘पॉलिसी पैरालिसिस’ से ‘डिसाइसिव पॉलिसी’ और अर्थव्यवस्था में ‘फ्रेजाइल फाइव’ से ‘टॉप फाइव’ की यात्रा की है. भारत ने बीते 9 साल में एक पार्टी के ‘अपना परिवार, अपना विकास’ की नीति को दरकिनार कर ‘सबका साथ, सबका विकास’ की कहानी लिखी है.

''पंच प्रण'' का संकल्प मार्ग दिखाता है

"राष्ट्र प्रथम" की भावना से प्रेरित हमारी सरकार ने अनेक युगांतरकारी निर्णयों से भारत के भाग्य व भविष्य को नई दिशा दी है. 'आज़ादी के अमृतकाल' में आज देश विकसित भारत के संकल्प के साथ पूर्ण आत्मविश्वास व उत्साह से उत्कर्ष के पथ पर अग्रसर है. प्रधानमंत्रीजी के ''पंच प्रण'' का संकल्प हमें मार्ग दिखाता है.

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी, जिसकी भयावह आपदा से दुनिया के अनेक विकसित देश आज भी उभर नहीं पाये हैं. भारत तेज गति से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. वही भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सरकार में पिछले 9 साल में देश ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व ऊंचाई हासिल की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने गरीब कल्याण की चिंता की तो आर्थिक सशक्तिकरण, रोजगार सृजन से लेकर अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर भी बेहतर कार्य किया गया है. सभी प्रयासों का नतीजा है कि आज देश आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

नरेंद्र मोदी.....ये मात्र एक नाम ही नहीं है बल्कि वर्तमान समय में यह नाम पहचान हैं...भारत के अस्तित्व की......भारत के संस्कृति की ....जिसे पीएम मोदी ने पूरी दुनिया में फैलाया है. हाल ही में पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे ने पीएम मोदी के पैर छुए जो ये दर्शाता है कि पीएम नरेंद्र मोदी की साधारण शख्सियत नही हैं. बल्कि मोदी पहचान है भारत के शान की. भारत के संस्कृति और संस्कार की. वो भारत के ऐसे प्रधानसेवक हैं, जिन्होंने अपने देश की जनता के सेवा के साथ-साथ दुनिया के कई देशों की सहायता की. यही कारण है कि वह दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रीजी ने ठीक ही कहा Prime Minister Modi is the Boss.

आज भारत का संत समाज आशीष दे रहा है. भारत के बुजुर्ग इस पीढ़ी को देखकर आल्हादित हो. मातृशक्ति की ममता मिल रही, युवाओं के सपने आसमान छू रहे हैं. किसानों के चेहरे ख़ुशी से झूम रहे हैं. व्यापारी आनंदित हैं . मजदूर के घर में खुशियाँ लौटी. आज हिंदुस्तान उस गौरवशाली प्राचीन भारत की तस्वीर पुनः मोदीजी के राज में देख पा रहे हैं.

हिंदुस्तान के खोये गौरव को वापस लौटाने का कार्य करके भारत को विश्वगुरु पद के समीप ले जाने का अनुपम कार्य किया है. हिंदुस्तान आज गौरवशाली अतीत को पुनः प्राप्त कर रहा है, हर हिंदुस्तानी का मन प्रफुल्लित है. 

गुलामी के प्रतीकों से आजादी

भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने गुलामी के अनेकों प्रतीक से हमें बाहर निकाला हैं. चाहे नया संसद भवन का निर्माण हो या फिर जॉर्ज पंचम की जगह सुभाष चन्द्र बोस का स्टेचू लगाने कार्य हो या लौह पुरुष सरदार पटेल का स्टेचू बनाना हो या फिर भारतीय नौ सेना के प्रतीक चिन्ह में बदलाव हो, वीरों की गाथा गाता हुआ नेशनल वॉर मेमोरियल हो, ये सब ऐतिहासिक कार्य 140 करोड़ भारतीयों के स्वाभिमान का प्रतीक है. स्वतंत्र भारत की विरासत 'नया संसद' भवन जो इतिहास और आधुनिकता के समन्वय के साथ देश का धरोहर बना है, हर भारतीय के लिए गौरवशाली क्षण है. हर भारतीय के लिए गौरवान्वित करने का क्षण है नया संसद भवन.

बीते 9 सालों में भारत ने गुलामी की बेड़ियाँ तोड़ी हैं. राजपथ अब कर्त्तव्य पथ है, रेस कोर्स रोड अब लोक कल्याण मार्ग है और प्रधानमंत्री, प्रधानसेवक के रूप में जनता-जनार्दन की सेवा कर रहे हैं. आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने देश के सोचने के स्केल को ऊपर उठाया है. धारा 370 धाराशायी हुआ, ट्रिपल तलाक की कुप्रथा ख़त्म हुई और आतंकवाद पर सर्जिकल स्ट्राइक हुआ. एयर स्ट्राइक हुआ. अयोध्या में श्रीरामजन्मभमिू पर प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण भी तजे गति से चल रहा है.

करोड़ों लोगों तक पहुंची मदद

बीते 9 वर्षों में लगभग 48 करोड़ लोगों के जन-धन एकाउंट खुले, उज्ज्वला योजना के तहत साढ़े 9 करोड़ गैस कनेक्शन वितरित किये गये. लगभग साढ़े तीन करोड़ घरों में बिजली पहुंचाई गई. 11 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया गया, 10 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है और लगभग साढ़े 12 करोड़ घरों में नल से जल पहुंचाया गया है. पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ से अधिक गरीबों को घर दिए गए और हर घर में बिजली, पानी, गैस, शौचालय और आयुष्मान कार्ड पहुँचाया गया. देश के लगभग 55 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है.

सेवा, सुशासन और संकल्प के 9 साल में प्रधान सेवक श्री नरेंद्र  मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में कश्मीर से कन्याकुमारी तक बदला भारत, सांस्कृतिक पुनर्जागरण से गरीब कल्याण तक का सारा खाका एक साथ तैयार हुआ है.

आज देश में श्री नरेद्र मोदी जी के रूप में एक कर्मशील, दूरदर्शी, देशभक्त तथा उपभोग शून्य स्वामी जैसा गौरवशाली नेतृत्त्व है. मोदीजी ने अपन सम्पूर्ण जीवन राष्ट्रसेवा को समर्पित कर दिया है. ऐसे नेतृत्त्व होने का ही परिणाम है कि देशवासियों के मन में आत्मनिर्भरता का आत्मविश्वास है. विश्व में अग्रणी होना का भरोसा है. चुनौतियों को मात देकर आगे बढ़ने का साहस है. दुनिया के साथ कंधे से कंधे मिलाकर चलने का हौसला है. वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना है. जीतने का जज्बा है. अपनी सांस्कृतिक विरासत को पुनर्स्थापित करने की प्रेरणा है. अपने नेतृत्त्व के निर्णयों के साथ अडिग खड़े रहकर भारत के लोकतंत्र को और आगे लेकर जाने की जिजीविषा है.

Trending news