नड्डा-शाह ने फाइनल की BJP की पहली सूची! गुटबाजी को लेकर कई नेताओं को लगी फटकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1891627

नड्डा-शाह ने फाइनल की BJP की पहली सूची! गुटबाजी को लेकर कई नेताओं को लगी फटकार

Rajasthan BJP Politics: भाजपा का मिशन मरुधरा : नड्डा और अशाह ने तैयार किया जीत का ब्ल्यू प्रिंट, करीब साढ़े 6 घंटे किया माहामंथन

 

नड्डा-शाह ने फाइनल की BJP की पहली सूची! गुटबाजी को लेकर कई नेताओं को लगी फटकार

Rajasthan BJP Politics: राजस्थान में चल रहे सत्ता के महासंग्राम के बीच भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने प्रदेश चुनाव की कमान संभाल ली है. तीन दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी शंखनाद किया था. इसके बाद पीएम मोदी के आह्वान को को धरातल पर उतारने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केन्द्री गृह मंत्री अमित शाह ने जयपुर पहुंचकर साढ़े छह घंटे से ज्यादा समय तक चुनावी रणनीति को लेकर महामंथन किया. दोनों नेताओं ने राज्य के प्रमुख नेताओं के साथ लम्बी बैठक में मिशन मरूधरा जीत का ब्ल्यू प्रिंट तैयार किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितम्बर को जयपुर के दादिया में प्रदेशभर के कार्यकर्ताओं और जनता को राजस्थान में कमल खिलाने का आह्वान किया था. इसके दो दिन बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह तथा राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष की मौजूदगी में महामंथन किया. तीनों नेताओं ने राज्य के 16 प्रमुख नेताओं के साथ बुधवार रात आठ बजे से बैठक शुरू की, जो गुरुवार तड़के ढाई बजे से ज्यादा तक चली. बैठक में तीनों नेताओं ने रात काली की तो उसका भी परिणाम निकलने वाला है.
शाह और नड्डा ने बैठक में हर एक पहलू पर चर्चा की. इसके साथ ही सभी नेताओं को एकजुटता के साथ चुनाव में लगने के निर्देश दिए गए. प्रदेश में आचार संहिता लगने तक पार्टी के सभी कार्यक्रमों पर भी विचार किया जिनके जरिए पार्टी गांव ढाणी तक अपनी मजबूत पहचान बनाएगी. इसके साथ ही कानून व्यवस्था, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी , महिला सुरक्षा, अपराध सहित कई मुद्दों पर सरकार के खिलाफ और ज्यादा आक्रामक रणनीति के साथ हमलावर होने पर चर्चा की गई.

बैठक में पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन का आधार तय किया है. पार्टी के नेताओं ने कहा कि अनुकूल समय पर बीजेपी प्रत्याशियों की घोषणा करेगी. आधा दर्जन से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों और सांसदो को चुनाव लड़वाने की पूरी सम्भावना है. हालांकि आखिरी फैसला केन्द्रीय चुनाव समिति तय करेगी. मैराथन बैठक खत्म होने के बाद बीजेपी चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी ने कहा कि बैठक में बहुत विषय पर चर्चा की है, प्रत्याशियों के चयन के आधार पर चर्चा की गई है , इसके साथ चुनाव की घोषणा होने तक के कार्यक्रम तय किए गए हैं. प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मध्यप्रदेश के फार्मूले पर राजस्थान में भी सांसदों को चुनाव लड़ाने पर पार्टी विचार किया जा रहा है , सभी के सुझाव लिए है , आखिरी फैसला केन्द्रीय चुनाव समिति करेगी.

आओ साथ चलें, मिलकर बनाएं सरकार

बैठक में जेपी नड्डा और अमित शाह ने प्रदेश भाजपा में चल रही गुटबाजी पर भी नाराजगी जताई. बताया जा रहा है कि अमित शाह ने साफ कर दिया कि प्रदेश में सामूहिक रूप से मिलकर ही चुनाव लड़े जाएंगे. चुनाव में किसी एक का नेतृत्व नहीं होगा. पहले ही पार्लियामेंट्री बोर्ड में तय कर दिया है कि इस बार चुनाव जब प्रधानमंत्री के चेहरे पर होगा तो सभी नेताओं को एकजुटता के साथ काम करना होगा. यह भी जा रहा है कि पिछले दिनों जिस तरह से पार्टी में गुटबाजी और खेमा बंधी दिखाई दी उसको लेकर भी अमित शाह ने नाराजगी जताई. शाह ने साफ किया कि कोई भी अगर पार्टी का अनुशासन तोड़ेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. बैठक के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि पार्टी के आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा हुई है, एमपी का फॉर्मूला राजस्थान में लागू होता है या नहीं ये केन्द्रीय चुनाव समिती को तय करना है . पार्टी में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को दरकिनार किए जाने के कयासों को लेकर सीपी जोशी ने कहा कि पार्टी के किसी भी वरिष्ठ नेता को इग्नोर नहीं किया जा रहा है. सभी मिलकर आगे बढ़ रहे हैं . किसी में कोई नाराजगी नहीं है इस भ्रष्टाचारी अहंकारी और आताताई सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए पार्टी का एक-एक नेता और कार्यकर्ता पूरी तरह से एकजूट है और आगामी विधानसभा चुनाव में कमल का फूल पूरी शान के साथ खेलेगा.

अमित शाह की नसीहत

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीपी नड्डा , केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष जयपुर पहुंचे, तीनों नेता एरपोर्ट से सीधे होटल ललित पहुंचे. जहां पर प्रदेश भाजपा के नेताओं के साथ आपसी मुलाकात के बाद करीब 7:30 पर कोर ग्रुप की बैठक शुरू हुई जो सुबह ढाई बजे तक चली. कोर ग्रुप की इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा और परिवर्तन संकल्प यात्रा पर चर्चा हुई , इसके साथ यात्रा में बैठक में कई जगह से निर्धारित संख्या के अनुरूप कार्यकर्ता नहीं पहुंचने की बात को लेकर नड्डा और शाह नाराजगी जताई . आपसी गुटबाजी को लेकर भी नाराजगी भरा संदेश दिया. प्रदेश स्तर के नेताओं के बीच चल रही आपसी प्रतिस्पर्धा को लेकर भी नड्डा व शाह ने नेताओं को नसीहत दी है कि स्वयम्भू बनना छोड़ कमल के फूल के लिए काम करना शुरू करें , सभी की शान और पहचान कमल का फूल है जैसा पीएम मोदी ने अपनी सभा मे कहा था.

अगले 24 घंटे में जारी हो सकती है पहली सूची

बताया जा रहा है कि बैठक में भाजपा के विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करने और संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई. अब कभी भी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कर उम्मीदवारों की सूची जारी की जा सकती है. कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले 24 घंटे में बीजेपी की पहली सूची आने की संभावना बताई जा रही है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा , केंद्रीय गृह मंत्रीअमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष की मौजूदगी में हुई इस बैठक मेंभाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह , भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी , जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंहशेखावत, केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी , केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, केंद्रीय किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाशचौधरी, सह प्रभारी विजया राहटकर, उपनेता प्रतिपक्ष डॉ सतीश पूनिया, प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर, चुनाव संचालन समिति के संयोजक नारायण पंचारिया, चुनाव प्रचार समिति के सह संयोजक कुलदीप बिश्नोई, गुजरात के पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल राष्ट्रीय प्रवक्ता और सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह , सांसद दीया कुमारी सहित प्रदेश संगठन के कुछ नेता उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें-

परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला ने दिया बड़ा बयान,कहा-खेल यूनिवर्सिटी नहीं गई है जोधपुर

जैसलमेर: दो दिन पहले हुए जानलेवा हमले में नहीं हुई आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई, पीड़ित ने उठाया ये कदम

Trending news