उपखंड अधिकारी अनिल कुमार ने ली बैठक, त्योहार को सद्भाव से मनाने की अपील
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1251011

उपखंड अधिकारी अनिल कुमार ने ली बैठक, त्योहार को सद्भाव से मनाने की अपील

 नागौर जिले की लाडनू के उपखंड अधिकारी अनिल कुमार  ने ईदुल-अजहा (बकर-ए-ईद) व मोहर्रम के त्यौहारों को देखते हुए  पंचायत समिति सभागार में शुक्रवार शाम को सीएलजी की बैठक आयोजित की

उपखंड अधिकारी अनिल कुमार ने ली बैठक,  त्योहार को सद्भाव से मनाने की अपील

ladnun: नागौर जिले की लाडनू के उपखंड अधिकारी अनिल कुमार  ने ईदुल-अजहा (बकर-ए-ईद) व मोहर्रम के त्यौहारों को देखते हुए  पंचायत समिति सभागार में शुक्रवार शाम को सीएलजी की बैठक आयोजित की.

यह भ ी पढ़ें - पीएचसी भाड्खा को मिला एनक्यूएएस अवार्ड, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का किया वादा

बैठक में थानाधिकारी राजेन्द्रसिंह कमांडो ने अपराध के कारणों के बारे में बताते हुए शहर को अपराध मुक्त करने के लिए विभिन्न उपायों पर भी चर्चा की. सीआई कमांडो ने बताया कि प्रायः जब घर वाले सभी बाहर चले जाते हैं, तो पीछे से चोर हाथ साफ कर लेते हैं. उन्होंने बताया कि बाहर ताला लगाने के बजाए अंदर का ताला लगाकर जाना चाहिए, क्योंकि चोर ताला लटका देख कर ही घर सूना होने का पता लगाते हैं.

इसी प्रकार बाहर डाले गए अखबार पड़े होने से, घर में कपड़े नहीं सूखने, सोशल मीडिया पर स्टेटस में अपने बाहर होने, घूमने जाने और फोटो अपडेट करने से चोर जानकारी कर लेते हैं. इन सबसे बचना चाहिए. उन्होंने शहर में फेरी लगाकर सामान बेचने वालों, कचरा बीनने वालों, गुब्बारे बेचने वाले, गुड़िया के बाल बेचने वालों से सावधान रहने की अपील भी की. उन्होंने बाहर जाने से पहले पुलिस थाने में एक लिखित सूचना देकर जाना भी उचित बताया तथा कहा कि इससे पुलिस अपनी गश्त के दौरान उसकी निगरानी भी करेगी.

हर वार्ड में अलग सीएलजी करेगी काम
थानाधिकारी कमांडो ने शहर में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि सभी त्यौहार उत्साह व खुशी के साथ मनाये व किसी अन्य को परेशानी नहीं ह्येनी चाहिए. हर्षोल्लास से अपने त्यौहार मनाएं, लेकिन इसमें उत्तेजना कत्तई नहीं होनी चाहिए. उन्होेंने सीएलजी में नए सदस्यों के लेने की जानकारी दी और बताया कि कुल 40 सदस्य सीएलजी में हो गए है. इसके लिए किसी भी राजनीतिक व्यक्ति से राय नहीं ली गई. बल्कि पार्षदों और अन्य लोगों से जानकारी करके यह कार्य किया गया है. इसी प्रकार वार्ड स्तर पर सीएलजी का गठन भी किया गया है, जिसमें प्रत्येक वार्ड में पांच-पांच जनों को शामिल किया गया है, ताकि पुलिस और आम जनता का परस्पर सहयोग बना रहे. उन्होंने बताया कि ग्राम रक्षकों व वार्डों से लिए गए सदस्यों की अलग से मीटिंग लेकर जिम्मेदारी सौंपी जायेगी.

युवाओं में संस्कार बनाएं व निगरानी रखें
नगरपालिका के अयक्ष रावत खां ने बैठक में कहा कि इस शहर में हमारा भाईचारा सदैव कायम रहना चाहिए. हमें अपने बच्चों को संस्कारवान बनाने और उनके भविष्य की चिंता जरूरी है. उन्होंने गुमराह हो रहे युवाओं पर चिंता जताई तथा कहा कि अगर कोई रात के 10 बजे बाद भी बेवजह घूमता मिलता है, तो निश्चित ही वह गलत रास्ते पर जा रहा है. ऐसे युवक की मदद नहीं करनी चाहिए. रावत खां ने बच्चों की निगरानी करने की जरूरत बताई. पालिकाध्यक्ष ने कहा कि सभी सीएलजी सदस्य अपने गली, मौहल्ले में शांति व्यवस्था व कानूनी व्यवस्था बनाने में सहयोग करेंगे, तो सभी सुरक्षित रह सकेंगे. लाल मोहम्मद छीम्पा ने कहा कि भविष्य में में होने वाली घटनाओं व उत्पात बचाने के लिए सभी प्रशासन द्वारा जारी गाइड लाइन में सहयोग करेंगे. निश्चित रूप से सुरक्षित रह सकते हैं. उन्होंने एक साल में कम से कम दो बार हर जाति व धर्म के लोगों के साथ सीएलजी की बैठक करके माहौल को दुरूस्त व सौहार्द्र पूर्ण रखे जाने की जरूरत बताई.

टीवी चैनलों पर अनावश्यक बहस पर रोक लगे
बैठक में शंकर आकाश ने कहा कि देश के माहौल को सुधारने के लिए जरूरी है कि सभी टीवी चैनलों पर विभिन्न धार्मिक, राजनीतिक व अन्य मुद्दों पर होने वाली बहस को प्रतिबंधित किया जावे. उन्होंने इसके लिए सभी से अपनी संस्थाओं के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम के ज्ञापन एसडीएम स्तर पर सौंपे जाने की जरूरत बताई. 

बैठक में शहरकाजी सैय्यद मो. मदनी अशरफी, लाल मोहम्मद टाक, अयूब खान मोयल, पार्षद सुमित्रा आर्य, सुशील कुमार पीपलवा, मुमताज चैपदार, बलजी बिसायती, मो. हनीफ गौरी, नरपत सिंह गौड़, नूर मोहम्मद बल्खी, दानाराम जांगिड़, रविंद्र सिंह, पार्षद लूणकरण शर्मा, रामसिंह रैगर, जगदीश यायावर, अबू बकर बल्खी, यूसुफ बड़गुर्जर आदि उपस्थित रहे.

Reporter: Hnuman tanwar

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news