Khinvsar : किशोरी मेले में प्रिंसिपल के नाम पर बनाया गया सरदार सरोवर बांध, किया बिजली उत्पादन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1363569

Khinvsar : किशोरी मेले में प्रिंसिपल के नाम पर बनाया गया सरदार सरोवर बांध, किया बिजली उत्पादन

भूगोल विषय के मॉडल में डे नाइट मॉडल, ज्वालामुखी मॉडल, कृत्रिम उपग्रह मॉडल, सौर मंडल मॉडल, ग्राम नगर अधिवास मॉडल, राजस्थान के भौतिक प्रदेशों के मॉडल बनाए

Khinvsar : किशोरी मेले में प्रिंसिपल के नाम पर बनाया गया सरदार सरोवर बांध, किया बिजली उत्पादन

Khinvsar : राजस्थान के नागौर जिले के खींवसर उपखंड क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भावंडा में किशोरी मेले का आयोजन किया गया. इस मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि एसडीएम हनुमान राम चौधरी और एसीबीइओ राजूराम खदाव ने फीता काटकर शुभारंभ करते हुए. मॉडल प्रोजेक्ट से सजी हुई स्टॉल्स का अवलोकन किया और बालकों से अपने-अपने मॉडल प्रोजेक्ट की क्रियाविधि और उपयोगिता की जानकारी ली.

मुख्य अतिथि एसडीएम चौधरी ने अपनी संघर्षभरी सफलता की कहानी सुनाकर बच्चों को मोटिवेट किया और बच्चों को ऐसे आयोजनों में बढ़चढ़ कर भाग लेकर अपनी छुपी हुई प्रतिभाओं को बाहर लाने के लिए प्रोत्साहित किया. 

इस दौरान एसीबीइओ खदाव ने बालकों की क्रियात्मक और सृजनात्मक अभिव्यक्ति की प्रशंसा करते हुए उन्हें मोटिवेट किया. इस मेले में बालकों ने भूगोल व्याख्याता रामनारायण के निर्देशन में प्रधानाचार्य सरदार सिंह सैनी के नाम पर सरदार सरोवर बांध बनाकर जल विद्युत का उत्पादन किया.

Merta City : हार्ट अटैक से सैनिक का निधन, पैतृक गांव में अंतिम संस्कार, गांव में नहीं जले चूल्हे
किशोरी मेला प्रभारी सतपाल डोटासरा के निर्देशन में बालकों ने कई मॉडल और प्रोजेक्ट तैयार किए, जिनमें, मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर पिनाका मिसाइल, इलेक्ट्रॉनिक मोटर बोट, अम्ल वर्षा, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, मानव श्वसन तंत्र, मॉर्डन विला मॉडल बनाए.

भूगोल विषय के मॉडल में डे नाइट मॉडल, ज्वालामुखी मॉडल, कृत्रिम उपग्रह मॉडल, सौर मंडल मॉडल, ग्राम नगर अधिवास मॉडल, राजस्थान के भौतिक प्रदेशों के मॉडल बनाए. गणित विषय अध्यापक बबलू खाती के निर्देशन में गणित के संख्यात्मक मॉडल,जादुई आयु केलकुलेटर और ज्यामिति आकृतियों का पोर्टफोलियो तैयार किया गया.

वरिष्ठ शारीरिक शिक्षिका पूनम चौधरी के निर्देशन में बालकों ने सूर्य नमस्कार मॉडल और ओलंपिक खेलों में भारतीय पदक विजेताओं का पोर्टफोलियो सहित कुल 32 मॉडल और प्रोजेक्ट बनाए. इस मौके पर भामाशाह मोडाराम ताडा, रामनिवास पारासरिया, मनीराम बडीयासर ने विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन करने हेतु आर्थिक सहयोग किया. इस मौके पर सीताराम लखारा, हुकमाराम सोलंकी, परमानंद शर्मा सहित अनेक अभिभावक और ग्रामीण मौजूद रहे.

रिपोर्टर- दामोदर ईनाणियां

Chanakya Niti : कोई बार-बार करें अपमान तो ऐसे दिखाओं औकात
 

 

Trending news