बाल श्रम रोकथाम जागरूकता सप्ताह का हुआ शुभारंभ, रालसा द्वारा एक्शन प्लान हुआ तैयार
Advertisement

बाल श्रम रोकथाम जागरूकता सप्ताह का हुआ शुभारंभ, रालसा द्वारा एक्शन प्लान हुआ तैयार

नागौर जिले के मेड़ता उपखंड क्षेत्र के श्रमिक क्षेत्रों में बाल श्रम रोकथाम जागरूकता सप्ताह शुभारंभ के प्रथम दिन श्रमिकों को जानकारी देते हुए बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने कहा कि नन्हे-मुन्ने बच्चे देश का भविष्य है.

रालसा द्वारा एक्शन प्लान हुआ तैयार

Merta: राजस्थान के नागौर जिले के मेड़ता उपखंड क्षेत्र के श्रमिक क्षेत्रों में बाल श्रम रोकथाम जागरूकता सप्ताह शुभारंभ के प्रथम दिन श्रमिकों को जानकारी देते हुए बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने कहा कि नन्हे-मुन्ने बच्चे देश का भविष्य है. बच्चों के भविष्य को लेकर रालसा द्वारा एक्शन प्लान तैयार किया गया है.

जिसके तहत बाल श्रम रोकथाम को लेकर कोई दिशानिर्देश जारी किए गए है. जिन्हें जन जन तक पहुंचाने के लिए बाल श्रम रोकथाम जागरूकता सप्ताह का आगाज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मेड़ता, बाल कल्याण समिति नागौर और अन्य विभागों के संयुक्त तत्वाधान में किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि बाल श्रम से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर असर पड़ता है. 

इस बात को ध्यान में रखते हुए बच्चों से बाल श्रम ना करा जाए और ना ही बाल श्रम होने दिया जाए. बाल श्रम कराने वाले नियोक्ता के खिलाफ विधि अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. इस अवसर पर बाल श्रम रोकथाम टास्क फोर्स के सदस्य सुनील सिखवाल ने श्रमिकों से संवाद करते हुए रालसा एक्शन प्लान के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मेड़ता के निर्देश अनुसार निर्माण कार्यों और भवन निर्माण क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों से बाल श्रम ना करवाने की अपील की है. 

साथ ही उन्होंने श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि श्रमिक कल्याण योजना के लिए इस श्रमिक कार्ड लेबर कार्ड श्रमिक परिवारों के बच्चों को श्रम विभाग की योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में यदि कोई शिकायत है तो वह सीधे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मेड़ता में शिकायत दर्ज करा कर वंचित रहे योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. बाल श्रम रोकथाम जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ मेड़ता के श्रमिकों को विधिक जानकारी के साथ किया गया. इस अवसर पर बाल श्रम रोकथाम टास्क फोर्स सदस्य सुनील सिखवाल, सुरेश गुर्जर, मनीष सिखवाल, सामाजिक कार्यकर्ता शाहिद अख्तर, मनसुख भाई सहित कई लोग उपस्थित रहे.

Reporter: Damodar Inaniya

यह भी पढ़ें - शादीशुदा युवती को भगाकर ले जाने के मामले में फूटा ग्रामीणों का आक्रोश , तीसरे दिन भी धरना जारी

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news