राजस्थान कांग्रेस में सचिन पायलट बढ़ेगा दबदबा, जादूगर की जादूगरी नहीं आई काम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2280230

राजस्थान कांग्रेस में सचिन पायलट बढ़ेगा दबदबा, जादूगर की जादूगरी नहीं आई काम

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उत्तर प्रदेश और हरियाणा की तरह राजस्थान में भी बड़ा झटका लगा है.कांग्रेस ने इस बार लोकसभा चुनाव में राज्य में अच्छा प्रर्दशन करते हुए गठबंधन ‘इंडिया’ के साथ मिलकर 25 में से 11 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है.

राजस्थान कांग्रेस में सचिन पायलट बढ़ेगा दबदबा, जादूगर की जादूगरी नहीं आई काम

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उत्तर प्रदेश और हरियाणा की तरह राजस्थान में भी बड़ा झटका लगा है. राजस्थान में लगातार 2 लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने 25 की 25 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है,लेकिन इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मात्र 14 लोकसभा सीटों पर सफलता प्राप्त हुई है.

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने इस बार लोकसभा चुनाव में राज्य में अच्छा प्रर्दशन करते हुए गठबंधन ‘इंडिया’ के साथ मिलकर 25 में से 11 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है. आपको बता दें कि कांग्रेस ने पिछले 10 सालों में पहली बार राज्य में अपना खाता खोला है.

बीजेपी की हार और कांग्रेस की जीत में सबसे ज्यादा चर्चा कांग्रेस नेता सचिन पायलट की हो रही है. कांग्रसे की जीत का 'हीरो'साचिन पायलट को देखा जा रहा है. राजस्थान में कांग्रेस ने खुद के दम पर 8 सीटों पर वीजय प्राप्त की है.

आपको बता दें कि कांग्रेस के 8 सीटों में से 5 सीटों के उम्मीदवार सचिन पायलट समर्थक बताए जाते हैं. राजस्थान लोकसभा चुनाव के दौरान पायलट ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी, जिसका परिणाम कांग्रेस के पक्ष में दिखा है. साचिन पायलट का ज्यादा प्रभाव दौसा सीट पर देखने को मिला,जहां  कांग्रेस प्रत्याशी मुरारीलाल मीणा 237340 वोटों से चुनाव जीते हैं.

सभी कांग्रेस प्रत्याशियों में से सबसे ज्यादा वोटों से मुरारीलाल मीणा ने ही जीत दर्ज की है. कांग्रेस ने इसके साथ ही टोंक-सवाईमाधोपुर, श्रीगंगानगर, झुंझुनू , धौलपुर-करौली, भरतपुर सीट पर जीत दर्ज की है,जो सचिन पायलट के समर्थक माने जाते हैं.इसी साफ जाहिर होता है कि सचिन पायलट के समर्थकों ने राजस्थान में कांग्रेस की वापसी कराई है.वहीं अच्छ प्रर्दशन से पायलट की मेहनत रंग रंग लाई है. 

वहीं लोकसभा चुनाव में गहलोत का जादू फीका पड़ते देखा गया है.जालोर लोकसभा सीट से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत चुनाव हार गए. इस सीट से वैभव गहलोत को करारी शिकस्त मिली है.

यह भी पढ़ें:राजस्थान का मौसम फिर बदलेगा करवट, 5 जून से तेज आंधी के साथ इन जिलों में होगी बारिश

Trending news