Lok Sabha Elections 2024: करौली-धौलपुर सीट पर मनोज राजोरिया का क्या टिकट होगा रिपीट या बीजेपी नए चेहरे पर खेलगी दांव?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2172301

Lok Sabha Elections 2024: करौली-धौलपुर सीट पर मनोज राजोरिया का क्या टिकट होगा रिपीट या बीजेपी नए चेहरे पर खेलगी दांव?

Lok Sabha Elections 2024: करौली-धौलपुर सीट पर मनोज राजोरिया का क्या टिकट रिपीट होगा या बीजेपी नए चेहरे पर दांव खेलेगी..ये सवाल चर्चा का विषय बना हुआ है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस इस सीट पर भजनलाल जाटव प्रत्याशी हैं.

Bhajanlal Jatav and Manoj Rajoria

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने एक और लिस्ट जारी कर दी है. करौली-धौलपुर (एससी) सीट की बात करें तो इस सीट पर सिर्फ कांग्रेस ने प्रत्याशी की घोषणा की है. वहीं इस सीट पर बीजेपी ने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

 करौली-धौलपुर (एससी) सीट एक राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से एक रिजर्व सीट हैं. कांग्रेस ने इस बार लोकसभा चुनाव में करौली धौलपुर सीट पर भजनलाल जाटव को प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर वर्तमान में सासंद बीजेपी के मनोज राजोरिया हैं. 

कौन हैं भजनलाल जाटव

भजनलाल जाटव गहलोत सरकार में सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा भजनलाल जाटव  राजस्थान सरकार में गृह रक्षा और नागरिक सुरक्षा विभाग (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. हालांकि इस बार 2023 के विधानसभा चुनाव में भजनलाल जाटव को हार का मुंह देखना पड़ा. जाटव दलित चेहरा हैं जिनकी करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर मजबूत पकड़ मानी जाती है. 

भजनलाल जाटव दो बार विधायक रह चुके हैं.

पहली बार 2014 के उपचुनाव में भजनलाल जाटव वैर से जीते थे.

इसके बाद 2018 में भजनलाल जाटव की जीत हुई थी.

कौन हैं मनोज राजोरिया, क्या बार टिकट होगा रिपीट
 
2014 और 2019 के चुनाव में दोनों बार मनोज राजोरिया की जीत हुई थी. बीजेपी सूत्रों की माने तो चर्चा है कि इस बार भी मनोज राजोरिया का टिकट रिपीट हो सकता है. मनोज राजोरिया ने 2014 में कांग्रेस के लख्खीराम लाल को शिक्सत दी थी. 

करौली धौलपुर सीट चुनावी समीकरण

 करौली धौलपुर सीट की बात करें तो कांग्रेस ने 2009 में इस सीट पर जीत हासिल की थी. उस समय इस सीट से खिलाड़ी लाल बैरवा सांसद बने थे. करौली धौलपुर लोकसभा सीट में 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने 2, कांग्रेस ने 5 और बीएसपी ने 1 सीट यहां से जीती थी. 8 विधानसभा सीट पर इस लोकसभा सीट पर लगभग 3 लाख जाटव वोटर्स हैं.

करौली धौलपुर सीट पर वोटर्स

पुरुष मतदाता करीब 8,45,665

महिला मतदाता करीब 7,03,997

करौली धौलपुर  सीट पर किसका पलड़ा भारी

हालांकि बीजेपी ने  करौली धौलपुर  सीट पर फिलहाल कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. अगर मनोज राजोरिया को टिकट मिलता है तो वह इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने की पूरी कोशिश करेंगे.वहीं भजनलाल जाटव की इस सीट पर पकड़ मजबूत मानी जाती है. 

Trending news