महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल बंद करने का मामला, पूर्व CM अशोक गहलोत बोले-मुख्यमंत्री को इस फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235083

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल बंद करने का मामला, पूर्व CM अशोक गहलोत बोले-मुख्यमंत्री को इस फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए

Rajasthan News: राजस्थान में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल बंद करने की तैयारी में सरकार है. मामले को लेकर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने बयान दिया है.

Ashok Gehlot

Rajasthan News: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर अक्सर अपने बयानों और फैसलों को लेकर चर्चा में रहते हैं. उन्होंने एक बयान दिया है जो चर्चा का विषय बना हुआ है.  राजस्थान के अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को बंद करने की तैयारी में सरकार है.इसको लेकर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भी बयान दिया है.

इंग्लिश मीडियम स्कूल बंद करने की हलचल पर पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा - गरीब और मध्यम आयवर्ग के बच्चों को अंग्रेजी शिक्षा देने के उद्देश्य से हमारी सरकार ने महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल शुरू किए थे यदि इन स्कूलों में सुधार की आवश्यकता थी तो वर्तमान सरकार इसमें आवश्यक सुधार करती परन्तु अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को पुन: हिन्दी माध्यम करना बेतुका एवं गरीब व मध्यम वर्ग के विरोध में लगता है. हिन्दी तो हम सभी की मातृभाषा है ही. परन्तु अंग्रेजी माध्यम बच्चों को रोजगार के नए अवसर देता है.हमारी सरकार ने स्थानीय निवासियों और जनप्रतिनिधियों की मांग पर ही अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले थे और इनसे एक अच्छा माहौल तैयार हुआ था मुख्यमंत्री को इस फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए.

बता दें कि पूरे मामले में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का कहना है कि राजस्थान में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल की जरूरत को लेकर सरकार रिव्यू कर रही है. इसके बाद तय किया जाएगा स्कूल चलेंगे या बंद होंगे.

अगर ऐसा होता है तो  राजस्थान में करीब 2000 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल बंद हो सकते हैं. यानी ये इंग्लिश मीडियम स्कूल हिंदी मीडियम में बदले जा सकते हैं. शिक्षा विभाग ने एक फॉर्मेट भी जारी इसको लेकर किया है. इस फॉर्मेट के आधार पर महात्मा गांधी स्कूल अंग्रेजी माध्यम में रहे या नहीं या वापस इसे हिंदी माध्यम में कन्वर्ट किया जाए इसको लेकर शिक्षा विभाग को रिपोर्ट कारण सहित देनी होगी.

Trending news