कोटा में जागरूकता के लिए तैयार किये जा रहा है टूल्स, विद्यार्थी बन रहे हैं कार्यक्रम का हिस्सा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1355713

कोटा में जागरूकता के लिए तैयार किये जा रहा है टूल्स, विद्यार्थी बन रहे हैं कार्यक्रम का हिस्सा

Kota: कोटा में जागरूकता के लिए टूल्स तैयार किए जा रहा हैं, जिसमें बढ़-चढ़ कर विद्यार्थी हिस्सा बन रहे हैं.

कोटा में जागरूकता के लिए तैयार किये जा रहा है टूल्स, विद्यार्थी बन रहे हैं कार्यक्रम का हिस्सा

Kota: कोटा जिला निर्वाचन अधिकारी और जिला कलेक्टर ओम प्रकाश बुनकर की ओर से नव मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अनोखी पहल कोटा जिले में शुरू करते हुए वर्तमान में मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक करवाये जाने के लिए जन जागरूकता का कार्य किया जा रहा है. इसके लिए स्कूल और कॉलेज विद्यार्थियों को आइकन के रूप में तैयार किया जा रहा है इसके बाद वो जागरूकता के टूल्स के रूप में कार्य कर रहे हैं.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी और अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजकुमार सिंह ने बताया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत जिले मे कार्य योजना बनाकर क्रियान्वित किया जा रहा है. जिले में अब तक 70 से अधिक गतिविधियां आयोजित की जा चुकी हैं. स्वीप की नोडल अधिकारी और जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ममता तिवाडी ने बताया कि जिले में निर्वाचन विभाग के निर्देशों पर गठित बलों के माध्यम से रैली, संवाद, चौपाल, प्रश्नोत्तरी नुक्कड़ नाटक, पपेट शो, लघु नाटिका ,कला जत्था आदि गतिविधियों के माध्यम से जन जागरूकता का कार्य किया जा रहा है. जिला स्तर से स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी रविंद्र श्रीवास्तव की ओर से विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम से जोड़े जाने का कार्य किया जा रहा है.

जन जागरूकता रैली निकाल कर दिया संदेश

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आवासन मंडल केशवपुरा कोटा की ओर से आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए जन-जन तक संदेश देते हुए जागरूकता रैली निकाली गई. विद्यालय की प्राचार्य ममता चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी रविंद्र श्रीवास्तव की ओर से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इस दौरान व्याख्याता नवल किशोर गुप्ता अनिल ठाकुर चित्रगुप्ता, मधुबाला मनीषा मुख्य रूप से मौजूद थी. रैली के दौरान स्कूली विद्यार्थियों को कुछ स्थानों पर कचरा नजर आया. विद्यालय प्रशासन के निर्देशानुसार रोवर्स के जरिए कचरे को हटा कर उसका निस्तारण भी करवाया और रैली स्वच्छ और जागरुकता के लिए माहौल से क्षेत्रों में गुजरी.

210 लोगों के जुड़वाएं आधार

जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार विद्यार्थियों को वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से आधार कार्ड को लिंक करवाए जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी रविंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूली विद्यार्थियों की ओर से कार्यक्रम के दौरान 210 परिवार और उनके पड़ोसियों के नामों को वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने का कार्य किया गया. प्राचार्य ममता चौधरी ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप के बारे में विद्यार्थियों को मिली जानकारी के बाद विद्यार्थियों की ओर से यह कार्य किया गया. इसे निरंतर जारी रखा जाएगा और अच्छा कार्य करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा.

यह भी पढे़ं- विवाहिता से मिलने हरियाणा से दोस्तों के साथ झुंझुनूं आया आशिक, ग्रामीणों ने धुन दिया

यह भी पढ़ेंः Pitru Paksha 2022: कोटा में श्राद्ध में खोजने पर भी नहीं मिल रहे कौवे, पितरों को कैसे करेंगे प्रसन्न ?

Trending news