कोटा में बन रहा 100 करोड़ का ऑक्सीजन सिटी पार्क, होगी ये तमाम सुविधांए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1237337

कोटा में बन रहा 100 करोड़ का ऑक्सीजन सिटी पार्क, होगी ये तमाम सुविधांए

कोटा शहर में इन दिनों विकास के जिन प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है वो कोटा की नई पहचान स्थापित करेंगे. यहां करीब 5 हजार करोड़ के विकास कार्य चल रहे है. कोटा का सिटी पार्क ऑक्सीजन 100 करोड़ की लागत से बन रहा है. जो प्रदेश ही नहीं देश भर में कोटा को अलग पहचान देगा. 

कोटा ऑक्सीजन सिटी पार्क में निर्माण कार्य

Kota: राजस्थान के कोटा शहर में इन दिनों विकास के जिन प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है वो कोटा की नई पहचान स्थापित करेंगे. यहां करीब 5 हजार करोड़ के विकास कार्य चल रहे है. कोटा का सिटी पार्क ऑक्सीजन 100 करोड़ की लागत से बन रहा है. जो प्रदेश ही नहीं देश भर में कोटा को अलग पहचान देगा. दिसंबर तक शहर वासियों को शुद्ध हवा मिल सकेगी. इसके साथ ही प्राकृतिक ऑक्सीजन की उपलब्धता रहेगी.

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के विजन से कोटा में विकास के नए पैमाने स्थापित हो रहे है. स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कोटा में मूर्त रूप लेने जा रहे सिटीपार्क में बनाये गये मॉन्यूमेंन्टस में पुरातन, आधुनिक संस्कृति का संगम होने के साथ विश्व स्तरीय निर्माण शैली का उपयोग किया गया है. इसके विभिन्न निर्माण कार्यों में भारतीय, यूरोपियन एवं पुरातन पद्धति का उपयोग किया गया है. इसमें बनाई गई पक्षीशाला में विश्व की प्रमुख प्रजातियों के पक्षियों को पर्यटक नजदीक से देख सकेंगे. वहीं घास से आच्छादित पहाड़ियां आने वालों का मन मोहित करेंगी.

यह भी पढ़ें- udaipur murder case : उदयपुर मर्डर केस में किरोड़ीलाल मीणा बोले, मुझे पता है ये किसकी शह पर हो रहा

ऑक्सीजन पार्क में विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ कोचिंग एरिया होने के कारण विद्यार्थियों के तनावमुक्त रखने के लिए अनेक मॉन्यूमेंन्टस बनाये गये है. पुस्तक के उड़ते हुए पन्ने के साथ महामानव का सर्किल पुस्तकों का जीवन में महत्व देने का संदेश देगा. सघन जंग का माहौल मिलेगा तो कल-कल बहता झरना, तालाब, नहरों में जलीय जीवों, पक्षियों की क्रीड़ा को विद्यार्थी नजदीक से देख सकेंगे. घास की आकृति के दौड़ लगाते घोडे़, टेडी वीयर, हिरन की प्रतिकृति सुखद अनुभूति देंगे. इसके साथ ही विज्ञान सेन्टर में रिसर्च संबधी जानकारी एवं विज्ञान की पहेलियों को विद्यार्थी सुलझा सकेंगे. 

Reporter- Himanshu Mittal

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news