रामगंजमंडी में मनरेगा स्थल का अधिकारियों ने किया निरक्षण,जांच कर सीओ को सौंपी रिपोर्ट
Advertisement

रामगंजमंडी में मनरेगा स्थल का अधिकारियों ने किया निरक्षण,जांच कर सीओ को सौंपी रिपोर्ट

कोटा के रामगंजमंडी उपखड़ की खैराबाद पंचायत समिति में जिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी के आदेश के बाद 9 दलों का गठन कर 27 ग्राम पंचायतों की नरेगा स्थल का निरक्षण किया गया. निरक्षण के दौरान नरेगा योजना चल रही धांधलियां और फर्जीवाड़ा के साथ नरेगा स्थल पर आ रही मुख्य समस्या को समाधान कैसे किया जाए, उसकी एक रिपोर्ट बना कर मुख्य कार्यकारी अधिकारी को प्रेषित की जायेंगी. 

अधिकारियों ने किया निरक्षण

Ramganj Mandi : कोटा के रामगंजमंडी उपखड़ की खैराबाद पंचायत समिति में जिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी के आदेश के बाद 9 दलों का गठन कर 27 ग्राम पंचायतों की नरेगा स्थल का निरक्षण किया गया. निरक्षण के दौरान नरेगा योजना चल रही धांधलियां और फर्जीवाड़ा के साथ नरेगा स्थल पर आ रही मुख्य समस्या को समाधान कैसे किया जाए, उसकी एक रिपोर्ट बना कर मुख्य कार्यकारी अधिकारी को प्रेषित की जायेंगी. 

जिसके बाद नरेगा योजना में आ रही मुख्य समस्याओं का निराकरण करने के सभी प्रयास किए जयेंगें. वही ज़ी मीडिया ने हाईपर लोकल और जी राजस्थान पर नरेगा योजना में आ रही विभिन्न समस्याओं की खबर दिखाई. जिसके बाद मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए नरेगा स्थल की जाँच करवाई, ताकि नरेगा योजना में आ रही विभिन्न समस्याओं का जल्द निराकरण किया जा सके.

जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ममता तिवाड़ी ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत चल रहे कार्यों का औचक निरीक्षण करवाया गया. इस दौरान उन्होंने 9 दलों का गठन कर 27 ग्राम पंचायतों में चल रहे कार्यों की सूची संबंधित दलों को सौंपकर प्रगतिरथ कार्यो के निरीक्षण करवाये गये. 

यह भी पढ़ें : वॉटर ट्रेन परिवहन फ्री करने की केंद्र से की थी मांग, लेकिन नहीं हुई मांग पूरी- महेश जोशी

स्वयं सीईओ ने भी 3 ग्राम पंचायतों में योजनांतर्गत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत कुकड़ाखुर्द मे ग्रेवल सड़क, असकअली में प्रधानमंत्री आवास और हिरियाखेड़ी मे खाल गहरा करना कार्य का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान आवंटित ग्राम पंचायतों में निरीक्षण नहीं करने और निरीक्षण स्थल पर नहीं पहुंचने के कारण कनिष्ठ तकनीकी सहायक गणपत लाल को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए. 

निरिक्षण कार्यों के दौरान मिली खामियो सम्बंधित प्रभारियों की रिपोर्ट के आधार पर संबंधित अधिकारी और कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी. जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने असकली ग्राम पंचायत के भवन का निरीक्षण किया साथ ही ग्राम पंचायत में तैयार की गई नर्सरी का अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक नर्सरी तैयार की जाए जिससे की ग्राम पंचायतों में पौधों की उपलब्धता के साथ-साथ ग्राम पंचायत को आय का एक माध्यम मिलेगा. 

प्रशिक्षण में दिया जाएगा जोर

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि औचक निरीक्षण के दौरान 100 से अधिक कार्यों का निरीक्षण किया गया. जिसमें अधिकांश कार्य संतोषजनक पाए गए. कुछ कार्य स्थलों पर देखने को मिला कि मेट को प्रशिक्षण की आवश्यकता है. खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वह मेटो का पैनल तैयार कर प्रशिक्षण करवा कर मेट लगाया जाना सुनिश्चित करें. निरीक्षण दल मे सुल्तानपुर के खंड विकास अधिकारी मजहर इमाम और लाडपुरा के रामविलास मीणा, अधिशासी अभियंता अभियांत्रिकी अशोक मीणा, सहायक अभियंता केबी चित्तौड़ा ,रमेश मेघवाल और हितेंद्र मेहरा शामिल थे. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news