कोटा में तैयार हुई राम मंदिर की सफाई के लिए सबसे महंगी झाड़ू, जानें रेट?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2066009

कोटा में तैयार हुई राम मंदिर की सफाई के लिए सबसे महंगी झाड़ू, जानें रेट?

Ram Mandir Pran Pratishtha: कोटा के झाड़ू व्यापारी ने भगवान राम के लिए सोने और चांदी से दो विशेष झाड़ू बनाई. इसको वो अयोध्या ले जाएंगे. इस झाड़ू के निर्माण में जमुना तहजीब की झलक नजर आती है. 

 

कोटा में तैयार हुई राम मंदिर की सफाई के लिए सबसे महंगी झाड़ू, जानें रेट?

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला विराजमान होंगे. इसको लेकर पूरा देश दिवाली मनाएगा और इस दिन अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. ऐसे में भगवान राम के भक्त अलग-अलग अंदाज में अपनी भक्ति का प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके चलते देश के कई इलाकों से अयोध्या राम मंदिर के लिए कई चीजें भेजी जा रही है. 

वहीं, राजस्थान के कोटा से राम भक्त राहुल जैन एक अनोखे अंदाज में अपनी भक्ति का प्रदर्शन करते हुए राम मंदिर की सफाई के लिए दो विशेष झाड़ू बनाई है. यह झाड़ू  सोने और चांदी से बनाई गई है, जिसको अयोध्या ले जाया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: राजस्थान में 1000 टन से ज्यादा बालू रेत से बनाया गया ये अनोखा राम मंदिर

इससे पहले राहुल ने नाथद्वारा मंदिर के लिए चांदी की झाड़ू बनाई थी. वहीं, राहुल जैन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  स्वच्छता अभियान के तहत एक विशाल झाड़ू बना चुके हैं. राहुल जैन ने कहा कि पूरा देश राममय हो गया है. इसके तहत वह भी भगवान राम की सेवा में कुछ दान करना चाहते हैं.  
 
अयोध्या राम मंदिर के लिए झाड़ू बनाने के लिए सोने और चांदी के स्टैंड बनाए गए हैं. इनको आम भाषा में पाइप कहते हैं. वहीं, सोने के झाड़ू को मजबूत बनाने के लिए अष्टधातु तांबा, पीतल सहित अन्य धातुओं का उपयोग किया गया है और मुख्य रूप से इसमें सोने का इस्तेमाल किया गया है. सोने और चांदी दोनों झाड़ू की लंबाई 40 इंच हैं. ये झाड़ू 10दिन में बनाई गई, जिसके पाइप की लंबाई करीब 18 इंच है. पाइप को सुंदर बनाने के लिए कारीगरों ने दिन-रात एक करके इसमें खूबसूरती के रंग भरे हैं. 

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: राम मंदिर के लिए यूपी से ज्यादा राजस्थान से मिला चंदा, जानें किसने कितना किया दान?

यह देश की सबसे महंगी झाड़ू है, जो भगवान श्री राम मंदिर सेवा में भेजी जा रही है. सोने और चांदी की इन दोनों झाड़ू को वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने के लिए राहुल जैन ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी आवेदन किया है.

वहीं, बताया जा रहा है कि इस झाड़ू के निर्माण में गंगा जमुना तहजीब की झलक दिखाई देती है. यह झाड़ू कोटा में बनाई गई है. इस झाड़ू को कारीगर अल्ताफ हुसैन ने बनाया है. वहीं, इसमें चांदी का कार्य तैयब भाई और जुबेर भाई ने किया है. 

 

 

 

 

Trending news