करौली में राष्ट्रीय लोक अदालत संपन्न,सुनवाई में रखे गए 22923 प्रकरण, 2618 केस चिन्हित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1694460

करौली में राष्ट्रीय लोक अदालत संपन्न,सुनवाई में रखे गए 22923 प्रकरण, 2618 केस चिन्हित

Karauli: करौली में समझौते के माध्यम से जिले के न्यायालयों में लंबित मुकदमों एवं राजस्व प्रकरणों के निस्तारण के उद्देश्य से जिला स्तरीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान जिले में 11 बेंचो का गठन कर 22923 प्रकरण सुनवाई के लिए रखे गए.

 

 करौली में राष्ट्रीय लोक अदालत संपन्न,सुनवाई में रखे गए 22923 प्रकरण, 2618 केस चिन्हित

 Karauli: करौली में राष्ट्रीय लोक अदालत आज आयोजित की गई. इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष और जिला एवं सत्र न्यायाधीश माधवी दिनकर, प्राधिकरण सचिव बीना गुप्ता ने लोक अदालत का दौरा कर मुकदमों के निस्तारण की प्रक्रिया की समीक्षा की. साथ ही परिवादियों से भी प्रकरणों के निस्तारण की प्रक्रिया की जानकारी ली.

 जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव बीना गुप्ता ने बताया कि जिले के सभी न्यायिक न्यायालयों राजस्व न्यायालयों, जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग, करौली एवं श्रम विभाग करौली में सभी प्रवृति के लंबित व प्री-लिटिगेशन विवादों से संबंधित एक दिवसीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन ऑफलाईन के साथ-साथ ऑनलाईन माध्यम से किया जा रहा है.

राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए जिले में 11 बेंचों का गठन किया है. जिनमें करौली मुख्यालय पर 04, सपोटरा मुख्यालय पर 01, नादौती मुख्यालय पर 01 एवं तालुका मुख्यालय हिण्डौनसिटी पर 02, श्रीमहावीरजी पर 01 तथा टोडाभीम पर 02 लोक अदालत बैंचों का गठन किया है. लोक अदालत बैंचों द्वारा पक्षकारों के मध्य समझौता वार्ता कर प्रकरणों का राजीनामा के आधार पर निस्तारण किया जा रहा है.

राष्ट्रीय लोक अदालत में सम्पूर्ण जिले में न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों में से 2618 प्रकरण चिन्हित किये गये है. जबकि विभिन्न बैंकों एवं वित्तीय संस्थाओं से प्राप्त प्रिलिटिगेशन के 20305 प्रकरण इस प्रकार कुल 22923 प्रकरण सुनवाई के लिए रखे है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan के इस युवक ने लगाई नीदरलैंड की छलांग, जानें संघर्ष से लेकर सफलता तक की इन साइड स्टोरी

 

Trending news