Holi 2024: होली पर चांदी के झूला में झूले मदन मोहन, भक्तों ने दर्शन कर मांगी खुशहाली
Advertisement

Holi 2024: होली पर चांदी के झूला में झूले मदन मोहन, भक्तों ने दर्शन कर मांगी खुशहाली

Holi 2024 : जिला मुख्यालय स्थित क्षेत्र के प्रसिद्ध मदन मोहनजी मंदिर में धुलण्डी के अवसर पर भगवान की झूला झांकी के दर्शन हुए. रियासत काल से चली आ रही परंपरा के अनुसार चांदी के हिंडोले में भगवान मदन मोहन, गोपाल जी, राधा और ललिता जी के विग्रह को बिठा का झुलाया गया.

Holi 2024: होली पर चांदी के झूला में झूले मदन मोहन, भक्तों ने दर्शन कर मांगी खुशहाली

Holi 2024 : जिला मुख्यालय स्थित क्षेत्र के प्रसिद्ध मदन मोहनजी मंदिर में धुलण्डी के अवसर पर भगवान की झूला झांकी के दर्शन हुए. रियासत काल से चली आ रही परंपरा के अनुसार चांदी के हिंडोले में भगवान मदन मोहन, गोपाल जी, राधा और ललिता जी के विग्रह को बिठा का झुलाया जाता है. झूला झांकी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी.

हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते मंदिर परिसर खचाखच भर गया और बंशी वारे के जयकारे गूंजते रहे. वहीं दूसरी ओर भीड़ के चलते बाजारों में भी खासी चहल-पहल नजर आई. इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने अपने आराध्य भगवान के दर्शन कर मनौती मांगी. इससे पहले मंगला आरती सहित अन्य झांकियों पर भी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी.

भगवान की झूला झांकी के दर्शन शुरू हुए तो इसके चलते तीसरे पहर से ही मंदिर में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया और रात तक श्रद्धालुओं की कतार लगी रही. बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने से शहर के विभिन्न बाजारों में भी चहल-पहल बनी रही.

ये भी पढ़ें- Holi 2024 : जैसलमेर में जमकर रंग बरसे, देसी-विदेशी सैलानी होली के गीतों पर खूब थिरके

इस दौरान गोविंद देवजी मंदिर, गोपालजी मंदिर, नवल बिहारी मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में भी झूला झांकी सजाई गई। गौरतलब है कि प्रसिद्ध मदन मोहनजी मंदिर में वर्ष में दो मौकों पर ही झूला झांकी के दर्शन होते हैं. श्रावण माह में सावनी तीज के अवसर पर तथा धूलंडी के अवसर पर भगवान की झूला झांकी के दर्शन होते हैं. हजारों श्रद्धालुओं ने मंदिरों में दर्शन कर मनौती मांगी. इस दौरान कई मंदिरों में विशेष सजावट की गई.

Trending news