घोड़े पर सवार होकर आई संक्रांति, इन चीजों के दान से जिंदगी में होगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2060470

घोड़े पर सवार होकर आई संक्रांति, इन चीजों के दान से जिंदगी में होगी सुख-समृद्धि

Makar Sankranti 2024: सूर्य देव राशि से निकलकर जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो उस योग को मकर संक्रांति कहा जाता है. इस दिन लोग पवित्र नदी में न केवल स्नान करते हैं बल्कि जमकर दान-पुण्य के कार्य भी करते हैं. माना जाता है मकर संक्रांति के दिन जो कुछ भी दान किया जाता है, उससे जीवन में सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

 

घोड़े पर सवार होकर आई संक्रांति, इन चीजों के दान से जिंदगी में होगी सुख-समृद्धि

Makar Sankranti 2024 Donation: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बड़ा महत्व है. हिंदू धर्म ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, सूर्य देव राशि से निकलकर जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो उस योग को मकर संक्रांति कहा जाता है. इस दिन लोग पवित्र नदी में न केवल स्नान करते हैं बल्कि जमकर दान-पुण्य के कार्य भी करते हैं. माना जाता है मकर संक्रांति के दिन जो कुछ भी दान किया जाता है, उससे जीवन में सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

मकर संक्रांति के दिन कुछ चीजों का दान करना बेहद शुभ और मंगलकारी माना जाता है. मकर संक्रांति पर किन चीजों का दान आपकी जिंदगी में सुख समृद्धि लेकर आएगा, चलिए बताते हैं- 

काले तिल का दान
अगर किसी के ऊपर शनि देव का अशुभ प्रभाव है तो उससे छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन काले तिल का दान बेहद फलदाई है. ऐसा करने से भगवान शनि देव प्रसन्न होते हैं और सभी तरह की बाधाएं दूर होती हैं. 

यह भी पढे़ं- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन इन चीजों का दान करने से मिलेगी रोग और दोषों से मुक्ति,जानिए आर्थिक स्थिति मजबूत करन के उपाय?

 

खिचड़ी का दान
मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का दान बेहद फलदाई माना गया है. इससे कई तरह के ग्रह दोष से छुटकारा मिलता है और जिंदगी में तरक्की और सुख समृद्धि के मार्ग खुलते हैं. 

नमक का दान
मकर संक्रांति के दिन नमक का दान भी बेहद फलदाई माना गया है. ऐसा करने से जिंदगी में आ रही नकारात्मकता भी दूर होती है. 

गजक-तिल-मूंगफली
मकर संक्रांति के दिन जो लोग गरीबों जरूरतमंदों को गजक, तिल, मूंगफली, लड्डू और रेवड़ी का दान करते हैं, उनकी जिंदगी में तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं. 

ऊनी वस्त्रों का दान
मकर संक्रांति के पावन अवसर पर जरूरतमंदों और गरीबों को उन्हें वस्त्र और कंबल का दान भी बेहद शुभ माना गया है. ऐसा करने से शनि और राहु के प्रकोप से छुटकारा मिलता है. 

तेल का दान
मकर संक्रांति के शुभ दिन पर शनि देव के मंदिर में तेल चढ़ाना बेहद फलदाई माना गया है. ऐसा करने से जिंदगी के सभी कष्ट दूर होते हैं. 

पशुओं को चारा खिलाएं
मकर संक्रांति के दिन पशुओं को हरा चारा अवश्य खिलाना चाहिए. जो लोग ऐसा करते हैं, उनकी जिंदगी में सुख समृद्धि की बौछार शुरू हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news