Luni: एम्स ओपीडी में वर्ल्ड हॉस्पाईस एवं पेलेएटिक कैरियर दिवस आयोजित, किया जागरूक
Advertisement

Luni: एम्स ओपीडी में वर्ल्ड हॉस्पाईस एवं पेलेएटिक कैरियर दिवस आयोजित, किया जागरूक

जोधपुर के लूणी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स में शनिवार को ओपीडी में World Hospice and Palliative Care Day को अरिकाई डिपार्टमेंट ऑफ एनेस्थिसिया एवं क्रिटिकल केयर और सामुदायिक चिकित्सा एवं परिवार विभाग  के जरिए मनाया गया .

Luni: एम्स ओपीडी में वर्ल्ड हॉस्पाईस एवं पेलेएटिक कैरियर दिवस आयोजित, किया जागरूक

Luni News: जोधपुर के लूणी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स में शनिवार को ओपीडी में World Hospice and Palliative Care Day को अरिकाई डिपार्टमेंट ऑफ एनेस्थिसिया एवं क्रिटिकल केयर और सामुदायिक चिकित्सा एवं परिवार विभाग  के जरिए मनाया गया .

इस अवसर पर एम्स की ओपीडी में नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया जिसमें पैलेएटिव केयर इकाई के जरिए इसके बारे में जनता को अवगत करवाया गया. 

बता दें कि पैलेएटिक केयर की सुविधा एम्स  में 2018 से दी जा रही हैं.  हाल ही में मरीज की देखभाल के लिए प्रशिक्षित टीम के जरिए  मरीज के घर पर जाकर भी सेवाएं दी जा रही हैं. इस आयोजन पर डॉक्टर मिनहाज अख्तर के जरिए  एक संक्षिप्त फिल्म डॉ कुलदीप सिंह डी एन एकेडमिक , एवं डॉ प्रदीप भाटिया एच, ओ डी , ऐनेस्थिसिया एवं क्रिटिकल केयर का विमोचन किया.

वहीं, जनरल पब्लिक को जागरूक करने के लिए डॉक्टर मनोज कमल , डॉक्टर निखिल कोठारी , डॉ पंकज भारद्वाज , डॉक्टर स्वाति , डॉ भरत पालीवाल , डॉ श्रीकांत , श्रीनिवासन एवं सिस्टर के जरिए फ्लायर का विमोचन किया गया . साथ ही मरीज तथा उनके परिजनों के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें उन्होंने एक-दूसरे का अनुभव साझा किया तथा उनके लिए योगा एवं अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया गया.

 इस अवसर पर डॉ मनोज कमल ने बताया कि एम्स जोधपुर पेलिएटिक केयर मरीजों के लिए हॉस्पिटल के साथ-साथ घर पर भी आईसीएमआर सिपला एवं नव चेतना सोसायटी के साथ मिलकर सेवाएं प्रदान कर रहा है. वहीं डॉ. भरत पालीवाल ने पेलिएटिक केयय मरीजों को मिल रही निशुल्क दर्द निवारक दवाइयां मॉर्फिन के बारे में बताया तथा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया.

 साथ ही इस कार्यक्रम में सहयोग से नुक्कड़ नाटक में डॉक्टर भागवी , ज्योतिमर्य धेनवाल , जगदीश प्रजापत मीनू यादव , रामस्वरूप सहित ने रोल प्ले किया तथा कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर मिनहाज ने किया.

यह भी पढे़ंः 

बदल रही सियासी तस्वीर! CM के करीबी राठौड़ के आग्रह पर पहुंचे पायलट के सिपहसालार

गहलोत का भाजपा पर पलटवार-अडानी-अंबानी-अमित शाह के बेटा जय शाह भी निवेश करेंगे तो स्वागत

Trending news