बाप के नया गांव सोलर कंपनी परिसर में पहुंचा हिरणों का झुंड, रेस्क्यू करने के प्रयास जारी
Advertisement

बाप के नया गांव सोलर कंपनी परिसर में पहुंचा हिरणों का झुंड, रेस्क्यू करने के प्रयास जारी

फलोदी के बाप उपखंड क्षेत्र स्थित नयागांव सोलर कंपनी परिसर की चार दिवारी में वन्य जीव हिरण का एक बड़ा झुंड फंसे होने की सुचना मिली. जिसके बाद वन्य जीव प्रेमियों द्वारा उन्हें वहां से आजाद करवाने को लेकर आज सुबह से ही रेस्क्यू शुरू किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

बाप के नया गांव सोलर कंपनी परिसर में पहुंचा हिरणों का झुंड, रेस्क्यू करने के प्रयास जारी

Phalodi: जोधपुर के फलोदी के बाप उपखंड क्षेत्र स्थित नयागांव सोलर कंपनी परिसर की चार दिवारी में वन्य जीव हिरण का एक बड़ा झुंड फंसे होने की सुचना मिली. जिसके बाद वन्य जीव प्रेमियों द्वारा उन्हें वहां से आजाद करवाने को लेकर आज सुबह से ही रेस्क्यू शुरू किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

फलोदी बाप लोहावट क्षेत्र में वन्यजीव हिरण की अधिक संख्या होने के चलते इन क्षेत्रों में एग्रीकल्चर एरिया संचालक अपने खेतों की तारबंदी किए जाने वह बाप क्षेत्र एक बड़ी सोलर हब के रूप में विकसित होने के बाद वन्यजीव हिरण सहित कई वन्य जीवों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. जिसके चलते इन जीवों को अपनी सुरक्षा तलाशते देखा जा सकता है. लिहाजा वन्य जीव जो कि बड़े ही शर्मीले और डरपोक मिजाज के होते हैं. यहां वहां दौड़ते-दौड़ते खतरनाक जोन तक जा पहुंचते हैं और कभी कभार काल का ग्रास भी हो जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले किसानों को CM गहलोत का बड़ा तोहफा, दीर्घकालीन लोन लेने पर 5% सब्सिडी

कुछ ऐसा ही एक मामला बाप उपखंड क्षेत्र के नया गांव स्थित सोलर कंपनी की चार दीवारी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे विडियो में देखने को मिला. जहां तकरीबन 15 से 20 हिरण सोलर कंपनी की चारदीवारी में दौड़ते देखे गए. ये हिरण इस चारदीवारी में कब कहां और कैसे प्रवेश कर गये इस बात का फिलहाल कोई खुलासा नहीं हो सका है, लेकिन हिरण के सोलर कंपनी की चारदीवारी में फंसे होने की सूचना वन्यजीव प्रेमियों के सोशल मीडिया ग्रुप में जरूर वायरल हो गई. जिसके चलते इन हिरणों की जान बचाने को लेकर कई तरीके के सुझाव सोशल मीडिया ग्रुप पर लोग एक-दूसरे को देते दिखाई दिए. 

इतना ही नहीं कुछ व्हाट्सएप ग्रुप पर तो सोलर कंपनियों को लापरवाह तक बता दिया जबकि ये वन्यजीव हिरण कंपनी के प्रवेश द्वार से कब चारदीवारी में प्रवेश कर गए. इसका कहीं कोई अंदाजा नहीं लेकिन इतना जरूर है चारदीवारी निर्माण कार्य के दौरान यहां एक भी वन्य जीव प्राणी उपस्थित नहीं था जिसे चारदीवारी में कैद कर लिया गया हो. बहरहाल जो भी हो हिरण के कंपनी की चारदीवारी में फंसे होने के बाद उसका आज रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित तरीके से जंगल में छोड़ने का काम करने को लेकर वन्य जीव प्रेमी व स्थानीय नेताओं के साथ कई सामाजिक संगठन व सामाजिक कार्यकर्ता अपनी पुरजोर कोशिश कर रेस्क्यू करने में लगे हैं, लेकिन सवाल तो वहीं आकर खड़ा होता है कि सोलर कंपनी के मुख्य द्वार पर अगर सिक्योरिटी लगी है तो हिरण कंपनी परिसर में कैसे पहुंचे चाहे वो दिन का समय रहा हो या रात्रि का समय हो यानी सीधे शब्दों में कहें तो सोलर कंपनी की कहीं-कहीं बड़ी लापरवाही तो जरूर सामने आ रही है. फिलहाल हिरण कैसे कब कंपनी परिसर में प्रवेश कर गये या चार दिवारी निर्माण कार्य से पहले ही ये हिरण यहां मौजूद थे जो भी हो अब ये वन विभाग द्वारा जांच का विषय है.

Trending news