Jhunjhunu News: केके गुप्ता ने ली बैठक,'हर घर में प्लास्टिक घर' कार्यक्रम का करेंगे आगाज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2129633

Jhunjhunu News: केके गुप्ता ने ली बैठक,'हर घर में प्लास्टिक घर' कार्यक्रम का करेंगे आगाज

Jhunjhunu News:राजस्थान के झुंझुनूं में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के स्टेट कॉर्डिनेटर और डूंगरपुर के पूर्व सभापति केके गुप्ता ने आज झुंझुनूं जिला परिषद में अधिकारियों की बैठक ली.एक अनुमान के मुताबिक गांवों में 70 प्रतिशत कचरा प्लास्टिक का होता है.

'हर घर में प्लास्टिक घर'

Jhunjhunu News:राजस्थान के झुंझुनूं में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के स्टेट कॉर्डिनेटर और डूंगरपुर के पूर्व सभापति केके गुप्ता ने आज झुंझुनूं जिला परिषद में अधिकारियों की बैठक ली. गांवों को स्वच्छ बनाने की दिशा में किए जाने वाले प्रयासों को लेकर सभी चर्चा की गई. 

जिला परिषद में अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए केके गुप्ता ने कहा कि पुराने कचरे का निस्तारण और डोर टू डोर कचरा संग्रहण को गांवों में सुनिश्चित किया जाएगा. उन्होंने इस मौके पर बताया कि झुंझुनूं में हर घर में प्लास्टिक घर कार्यक्रम लॉन्च किया जाएगा. ताकि घरों का प्लास्टिक घरों में ही इकट्ठा किया जा सके. एक अनुमान के मुताबिक गांवों में 70 प्रतिशत कचरा प्लास्टिक का होता है. 

हर घर में प्लास्टिक घर, कार्यक्रम का करेंगे आगाज
इसलिए प्लास्टिक हर घर में इकट्ठा किया जाएगा. तो उसे बेचकर घरवाले पैसे भी प्राप्त कर सकेंगे और गांव की स्वच्छता में भी सहयोग देंगे. उन्होंने मॉडल के तौर पर हर पंचायत समिति में एक—एक ग्राम पंचायत को चिह्नित कर यह कार्यक्रम शुरू करने का आह्वान किया. 

स्वच्छ भारत मिशन के कॉर्डिनेटर
इसके बाद इन पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के सभी घटकों की पालना सुनिश्चित की जाएगी. जब ऐसा हो जाएगा तो इन्हीं पंचायतों को प्रशिक्षण केंद्र बनाकर अन्य पंचायतों को स्वच्छता की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.उन्होंने सभी बीडीओ से कहा कि गांवों में अच्छे बगीचों का निर्माण करें. तथा सामुदायिक शौचालयों साफ रहे और खुले रहे. यह भी सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़ें:Bhilwara News: सहायक विकास अधिकारी की टेबल देख उखड़े डीएम,चार्टशीट देने का दिया आदेश

यह भी पढ़ें:Beawar News:सेटेलाइट मातृ शिशु कल्याण केन्द्र में बदलाव की मांग,लोगों ने दिया मंत्री को ज्ञापन

यह भी पढ़ें:Beawar News: आचार्य विद्यासागर की स्मृति में विनयांजलि कार्यक्रम का आयोजन,लोगों ने दी श्रद्धाजंलि

 

Trending news